IND vs ENG Test Series 2024: भारत दुनिया का वह देश है जहां क्रिकेट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. यहां क्रिकेट को धर्म और इस खेल के खिलाड़ियों भगवान का दर्जा दिया जाता है. टीम का प्रदर्शन चाहे कितना भी खराब हो लेकिन इस देश के समर्पित प्रशंसक अपनी टीम और खिलाड़ियों का साथ कभी नहीं छोड़ते हैं. अगर, भारतीय टीम अपनी घरेलू सरजमीं पर खेल रही है तो फिर मैदान पर ब्लू जर्सी के अलावा और कुछ नजर ही नहीं आएगा. इस बात को इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीवन फिन (Steven Finn) भी मानते हैं. क्रिकेटर से कमेंटेटर बने फिन का मानना है कि, अगर इंग्लैंड को भारत में 2012 में मिली टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series 2024) जीत के प्रदर्शन को दोहराना है तो उसके इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सुपरस्टार खिलाड़ियों को रोमांचकारी प्रदर्शन करके अपने प्रशंसक बनाने होंगे.

बता दें कि, भारत ने 13 वर्ष पहले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को 1-2 से गंवा दी थी और फिन इस सीरीज में खेले थे. भारत ने तब से 16 घरेलू सीरीज जीती हैं. फिन ने कहा कि मुझे लगता है कि इंग्लैंड को अपने कुछ खिलाड़ियों के आईपीएल के ‘सुपरस्टारडम’ का फायदा मिलेगा. उन्होंने कहा कि केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) को छोड़कर उस 2012 की टीम में खिलाड़ी भारत में वास्तव में ‘सुपरस्टार’ नहीं थे. जबकि इस बार जो खिलाड़ी वहां जा रहे हैं, उनमें से कुछ आईपीएल में खेले हैं और वे सुपरस्टार हैं. मुझे लगता है कि इससे मदद मिलेगी. इंग्लैंड की टीम से आईपीएल में खेलने वाले कुछ स्टार जैसे बेन स्टोक्स (Ben Stokes), मार्क वुड (Mark Wood), जॉनी बेयरस्टॉ (Jonny Bairstow) और हैरी ब्रुक (Harry Brook) शामिल हैं.

गौरतलब है कि इंग्लैंड की टीम स्टोक्स की कप्तानी में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत का दौरा करेगी. यह सीरीज विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC 2023-25) के मद्देनजर दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण है. सीरीज का पहला मैच 25 जनवरी से हैदराबाद (Rajiv Gandhi International Stadium, Hyderabad) में खेला जाएगा. डेढ़ महीने लंबे भारतीय दौरे पर इंग्लिश टीम को परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाना काफी मुश्किल चुनौती होने वाली है. भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का दूसरा मैच विशाखापट्टनम में 2-6 फरवरी, तीसरा मैच राजकोट में 15-19 फरवरी, चौथा मैच रांची में 23-27 फरवरी और 5वां मैच धर्मशाला में 7-11 मार्च तक खेला जाएगा. अगर इंग्लिश टीम को 13 वर्ष बाद भारत में टेस्ट सीरीज जीतनी है तो उसके खिलाड़ियों को खेल के हर विभाग में बेहतर प्रदर्शन करनी होगी.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus