अमित पांडेय, खैरागढ़. एक बार फिर लल्लूराम डॉट कॉम की खबर का बड़ा असर हुआ है. महाराष्ट्र मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमा पर बसे वनांचल ग्राम कटेमा में आज़ादी के बाद से आज तक कटेमा में बिजली नहीं पहुंचने समेत कई मूलभूत सुविधाओं का अभाव है. इसकी खबर प्रमुखता से प्रसारित किया गया था, जिस पर कलेक्टर ने संज्ञान लेते हुए समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए हैं.

जिला बनने के बाद पहली बार कोई कलेक्टर कटेमा पहुंचे. खैरागढ़ कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा ने आज अति संवेदनशील गातापार जंगल थाना क्षेत्र के ग्राम कटेमा में स्थापित नवीन पुलिस सुरक्षा कैंप एवं गांव का निरीक्षण किया. उन्होंने कैम्प व गांव में बिजली, पानी, सड़क सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं का जायजा लिया. जांच के दौरान मूलभूत अवश्यकताओं की कमी पाए पाए जाने पर संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा ने पुलिस सुरक्षा कैंप के निरीक्षण के दौरान पेयजल व्यवस्था को लेकर कमी पायी. उन्होंने कैम्प में पानी की सुविधा के लिए तत्काल बोर खनन के लिए पीएचई विभाग को निर्देश दिए. इसके अलावा विद्युत व्यवस्था को लेकर भी बिजली कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए. कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा ने कटेमा गांव का पैदल निरीक्षण किया और ग्रामीण टेप वाटर जल के लिए घर में जाकर नल से पानी उपलब्धता की जांच की. इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा कर हालचाल लिया. वहीं गांव में मूलभूत सुविधाओं की कमी के अलावा ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ मिल रहा है कि नहीं इसकी भी जानकारी हासिल की.

कलेक्टर को ग्रामीणों ने बताया कि गांव में बिजली व सड़क की समस्या है. साथ ही आंगनबाड़ी और प्राथमिक शाला जर्जर भवन में संचालित होने की भी जानकारी दी. कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा ने मामले को गंभीरता से लेते हुए पीडब्ल्यूडी को आंगनबाड़ी भवन का नवनिर्माण और जर्जर प्राथमिक शाला भवन का संधारण कार्य कराने के निर्देश दिए. साथ ही प्राथमिक शाला की सीढ़ी और शौचालय निर्माण कराने के भी निर्देश दिए. कलेक्टर ने स्कूल के हैंडपंप में लौहयुक्त पानी की शिकायत पर पीएचई को पेयजल के लिए उचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं.

कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा ने मौके पर मौजूद जिला अधिकारियों से गांव की समस्या और उसके समाधान को लेकर चर्चा की. वहीं संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए. कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा ने कटेमा पहुंच मार्ग की समस्या को संजीदगी से लिया है. उन्होंने कटेमा पहुंचने के लिए आवागन की समुचित व्यवस्था करने सम्बंधित विभाग को निर्देशित किया है. कलेक्टर वर्मा ने गाड़ाघाट जंगल से लछनाटोला तक 2 किमी, टीगामाली से लछनाटोला तक 3 किमी व कटेमा से मुरूकुट तक 4 किमी की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अतंर्गत पक्की सड़क निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए. इसके अलावा कटेमा से महाराष्ट्र के गांव के लिए सुगम आवागम के लिए पुल निर्माण भी किया जाएगा.

कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा ने कटेमा गांव के निरीक्षण के दौरान बिजली व्यवस्था का भी जायजा लिया. इस दौरान गांव में सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली की आपूर्ति होने की बात सामने आई. उन्होंने विद्युत विभाग को सर्वे कर निर्बाध रूप से विद्युत उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए, जिस पर उन्होंने बताया कि गांव तक विद्युत व्यवस्था पहुँचाने के लिए सर्वे कार्य पूरा हो चुका है. गांव में बहुत जल्द बिजली से आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक