डायबिटीज एक ऐसी लाइलाज बीमारी है जिसकी चपेट में हर आयु वर्ग के लोग आ रहे हैं. ऐसे में कई बार लोग परिवार के साथ या अकेले घूमने फिरने के दौरान कई चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके कारण उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और समस्या गंभीर हो जाती है.

डायबिटीज के मरीजों को एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि वह इस बीमारी से तब भी बच सकते हैं जब वह सावधानी बरतेंगे. यहां हम डायबिटीज के मरीजों को ट्रैवल के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए वो बताने वाले हैं. Read More – नन्हीं परी को संभालते नजर आई Rubina Dilaik, एक्ट्रेस ने बॉडीकॉन हाई-स्लिट ड्रेस में दिखाया अपना फिगर …

  1. ट्रैवल के वक्त सबसे ज्यादा खान पान बिगड़ता है, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को ध्यान रखना चाहिए कि वह नई जगह पर कुछ ऐसा न खा लें जो उनका ब्लड शुगर बढ़ा दे. डायबिटिक मरीज जहां खाना खाएं वहां के बावर्ची से पता करें कि खाने में क्या क्या पड़ रहा है.
  2. ट्रैवल के दौरान लोग कई बार लंबे समय तक भूखे रह जाते हैं. डायबिटीज के मरीज ऐसा बिल्कुल न करें. डायबिटिक मरीजों को अपने निर्धारित समय के मुताबिक भोजन करना चाहिए. ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने और हाइपोग्लाइसीमिया से बचने के लिए आप कुछ न कुछ अपने समय से खाते रहें.
  3. डायबिटीज मरीज सफर के दौरान अपने साथ कुछ स्नैक्स जरूर रखें, जिन्हें वह बेफिक्र होकर खा सकें. अगर आपको कही सही खाना न मिले तो आपका काम चल जाए.  Read More – जल्द वेब सीरीज में नजर आएंगे किंग खान के बेटे Aryan Khan, शाहरुख के जीवन पर बनेगी सीरीज …
  4. डायबिटीज के मरीज सफर के दौरान आपना प्रेस्क्रिप्शन, डायबिटीज टेस्ट किट आदि जरूरी सामान पैक करना न भूलें. सफर में दवाएं हमेशा एक्स्ट्रा ही रखें.
  5. वेकेशन पर भी अपना रुटीन फॉलो करें और फिटनेस के लिए एक्सरसाइज और वॉक जरूर करें. ऐसा करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रखेगी और आप सफर का आनंद ले सकेंगे.
  6. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेट रहना बहुत आवश्यक होता है. जब बात डायबिटीज मरीज की आती है, तो हाइड्रेशन और भी जरूरी हो जाती है. सफर के दौरान मीठी चाय, कॉफी या जूस को पीने से बचना चाहिए क्योंकि यह चीजें शरीर को डी हाहइड्रेट करती है और इनको पीने से शुगर लेवल भी बढ़ सकता हैं.
  7. डायबिटीज मरीज को खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी सही मात्रा में पीना चाहिए. पानी में नींबू निचोड़ कर भी पी सकते हैं.
  8. कई बार सफर में फैशन को ज्यादा ध्यान देते हुए हम लोग ऐसे फुटवेयर का चयन कर लेते है, जो शरीर को आराम देने के बजाए पैरों में परेशानी को बढाता है.
  9. डायबिटीज मरीज को सफर के दौरान सही फुटवेयर का चुनाव करना चाहिए क्योंकि डायबिटीज होने पर पैरों में फंगल इंफेक्शन होने के चांसेज काफी बढ़ जाते है. सफर के दौरान आरामदायक जूतों को तरहीज दें.