नई दिल्ली . गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर 19 जनवरी से 26 जनवरी 2024 दिल्ली के एयरस्पेस में कुछ घंटों के लिए पाबंदियां होंगी. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने बताया कि 19 जनवरी से लेकर 26 जनवरी तक सुबह 10:20 बजे से दोपहर 12:45 बजे के बीच उड़ानों पर पाबंदियां होगी. दिल्ली एयरपोर्ट ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी है और कहा है 19 जनवरी से 26 जनवरी के बीच ढाई घंटे तक किसी भी फ्लाइट को  उड़ान भरने या उतरने की इजाजत नहीें होगी.

दिल्ली एयरपोर्ट ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट किया. इसमें लिखा है कि, NOTAM (नोटिस टू एयरमेन) के नोटिस के अनुसार, 19 से 26 जनवरी के बीच 2 घंटे और 15 मिनट तक दिल्ली हवाई अड्डे से न तो कोई फ्लाइट उड़ान भरेगी और न ही कोई यहां लैंड करेगी.

इन पर लागू नहीं होगी ये व्यवस्था

19 से 25 जनवरी के बीच और 26 और 29 जनवरी के बीच दिल्ली हवाई अड्डे पर हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. एएनआई ने अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया है कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), और भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर संचालन के साथ-साथ राज्य के स्वामित्व वाले विमान/हेलीकॉप्टर जो किसी राज्य के राज्यपाल या मुख्यमंत्रियों के साथ उड़ान भर रहे हैं को इस आदेश से बाहर रखा गया है और उनके संचालन पर प्रतिबंध नहीं रहेगा.

बता दें, इस साल देश 77वां गणतंत्र दिवस मनाएगा जिसमें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि होंगे. ये छठी बार है जब फ्रांस के कोई नेता गणतंत्र दिवस परेड में सम्मानित अतिथि होंगे. इस बार गणतंत्र दिवस की परेड काफी खास होने वाली है क्योंकि पहली बार बीएसएफ की सभी महिला मार्चिंग और ब्रास बैंड टुकड़ियां भी परेड में शामिल होंगी.

चप्पे-चप्पे पर तैनात जवान

गणतंत्र दिवस को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 8 हजार जवानों की तैनाती की गई है. इसके अलावा ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है. हर आने जाने वाले पर नजर रखने  केलिए रेलवे स्टेशन और बस टर्मिनल पर निगरानी बढ़ा दी गई है.