भुवनेश्वर: केंद्रीय उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने केंद्र से किसानों के लाभ के लिए खरीफ विपणन सीजन (केएमएस) 2023-24 में ओडिशा से 10 लाख मीट्रिक टन (एलएमटी) अधिक उबले चावल खरीदने का आग्रह किया है. जिसे केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है.

केंद्रीय मंत्री ने त्वरित कार्रवाई करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा कि इस पहल से ओडिशा के लाखों किसानों को फायदा होगा. मंगलवार को प्रधान ने केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और वितरण मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा और कहा “मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया एफसीआई को केएमएस 2023-24 में ओडिशा से 10 एलएमटी उबले हुए चावल की खरीद के अलावा वृद्धि के निर्देश जारी करें” खरीद लक्ष्य, जो राज्य के लाखों किसानों की आजीविका को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण रूप से मदद करेगा, जिनकी कमाई का मुख्य स्रोत धान खरीद के एमएसपी संचालन के माध्यम से रहा है.

प्रधान ने बताया कि केंद्र सरकार ने प्रारंभिक आवंटन लक्ष्य में केएमएस 2023-24 में 44.28 एलएमटी चावल खरीदने का लक्ष्य आवंटित किया है. हालांकि, एनएफएसए, एसएफएसए और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लिए राज्य की चावल की आवश्यकता को पूरा करने के अलावा, पर्याप्त उबले हुए फोर्टिफाइड चावल बच जाएंगे, जिन्हें एफसीआई द्वारा खाली करने की जरूरत है, केंद्रीय शिक्षा मंत्री, जो ओडिशा से हैं, उन्होंने पत्र में कहा.