श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा : अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. इसके लिए केंद्र सरकार ने छुट्टी की घोषणा की है. इसी कड़ी में 22 जनवरी (सोमवार) को शेयर बाजार में भी कारोबार नहीं होगा. शेयर बाजार में भी छुट्टी घोषित हो गई है. जानकारी के मुताबिक शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी बीएसआई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने इस बारे में आपस में चर्चा कर ये फैसला लिया है. 22 जनवरी को शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा.

इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने भी 22 जनवरी 2024 को प्रदेश में छुट्टी घोषित कर दी है. जिसके बाद आरबीआई ने भी कहा है कि 22 जनवरी को प्राइमरी या सेकेंडरी मार्केट में सरकारी सिक्योरिटीज, विदेशी एक्सचेंज, मनी मार्केट्स और रुपी इंटरेस्ट रेट डेरीवेटिव्स में कोई ट्रांजैक्शन या सेटलमेंट नहीं होगा. इस स्थिति में सभी बकाया ट्रांजैक्शन का सेटलमेंट 23 जनवरी 2024 को होगा.

देशभर में होगी छुट्टी

बता दें कि इसस पहले वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज ने भी गुरुवार 18 जनवरी 2024 को सभी सरकारी बैंकों और सरकारी बीमा कंपनियों को पत्र लिखकर दोपहर 2.30 बजे तक दफ्तर बंद रखने के आदेश दिए थे. केंद्र सरकार के दफ्तर, केंद्रीय संस्थाएं के साथ सेंट्रल इंडस्ट्रियल इंस्टीट्यूशन को भी हॉफ डे यानी दोपहर तक बंद रखने के लिए कहा गया है.

20 जनवरी शनिवार को दो चरणों में होगा कारोबार

इसके अलावा देशभर में सभी सेंट्रल गवर्मेंट ऑफिसेज, सेंट्रल इंस्टीट्यूशन और सेंट्रल इंडस्ट्रियल एस्टैब्लिशमेंट दोपहर 2.30 बजे तक के लिए बंद रहेंगे. इसी के तहत सेबी ने भी स्टॉक एक्सचेंजों के साथ मिलकर स्टॉक एक्सचेंजों को बंद रखने का फैसला किया है. जिसे शेयरों में ट्रेड करने वाले सोमवार 22 जनवरी को राम लला प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम देख सकें और उसे धूमधाम से मना सकें. हालांकि शनिवार 20 जनवरी 2024 को शेयर बाजार में थोड़ी देर के लिए दो चरणों में कारोबार होगा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक