अभिषेक मिश्रा, धमतरी। क्या आप जानते है कि भगवान श्री रामचंद्र जी का जन्म पुत्रयेष्ठी यज्ञ से हुआ था, और यह यज्ञ छत्तीसगढ़ यानी कौशल प्रदेश के श्रृंगी ऋषि ने किया था. धमतरी जिले के सिहावा के महेंद्रगिरी पर्वत पर श्रृंगी ऋषि का जन्म हुआ था, यहां आज भी श्रृंगी ऋषि का आश्रम है. यहीं से महानदी का उद्गम भी हुआ है. इसे भी पढ़ें : Shri Ram Mandir में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को दो दिन शेष, अनुष्ठान का आज पांचवा दिन, सज रहा श्रीराम का दरबार, देखिए तस्वीरें

कहते है कि वनवास के दौरान भगवान राम ने भी महेंद्रगिरी पर्वत पर समय बिताया था. छत्तीसगढ़ सरकार ने इस इलाके को रामवनगमन पथ में शामिल किया है. आज जब अयोध्या में श्री राम फिर से प्रतिष्ठापित हो रहे है ऐसे में धमतरी का श्रृंगी ऋषि पर्वत फिर से प्रासंगिक हो गया है.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से दक्षिण दिशा में करीब 160 किलोमीटर दूर धमतरी जिले में महेंद्रगिरी पर्वत के नीचे और महानदी के तट पर बसा है ग्राम पंचायत सिहावा. सिहावा पहुंचते ही ऊंचे पहाड़ पर मंदिर और उस पर लहराते ध्वज को नीचे से ही देखा जा सकता है. यहीं पहाड़ की चोटी पर श्रृंगी ऋषि का आश्रम है. इसे बोलचाल में श्रृंगी ऋषि पर्वत भी कहा जाता है.

इसे भी पढ़ें : Notice To Amazon : श्रीराम मंदिर के प्रसाद के नाम पर मिठाई बेचना पड़ा भारी, CCPA ने जारी किया नोटिस, 7 दिन में मांगा जवाब

पहले ये वीरान हुआ करता था. लेकिन आज यहां मंदिर, मंडप, सीढ़ियां, बिजली- पानी सभी चीजों का इंतजाम है. लोगों के दान और पंचायत की मदद से किया गया है. करीब साढ़े चार सौ सीढ़ियां चढ़कर जब हम यहां पहुंचे तो यहां भी यज्ञ की तैयारी चल रही थी. मंडप, ध्वज, कलश, रंगोली, तमाम इंतजाम में लोग लगे हुए थे.

21 जनवरी को हुआ था ऋषि का प्रतिष्ठापन

ये एक सुखद संयोग ही माना जा रहा है कि 2017 में स्थानीय वेदाचार्यों और पुजारियों ने 21 जनवरी को ही श्रृंगी ऋषि का प्रतिष्ठापन किया था, और साल 2024 में 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला का प्रतिष्ठापन हो रहा है. बहरहाल इस आश्रम में कई प्रचीन खंडित प्रतिमाओं को भी सहेज कर रखा गया है, जिनके बारे में कोई नहीं जानता कि ये क्या है. किस निर्माण का हिस्सा है, लेकिन इन्हें सुरक्षित रख लिया गया है.

इसे भी पढ़ें : श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा : 22 जनवरी को शेयर बाजार में नहीं होगा कारोबार, SEBI, NSE और BSE ने लिया निर्णय, आज दो चरणों में होगी ट्रेडिंग

आश्रम में चट्टान के नीचे श्रृंगी ऋषि की तप करते हुए प्रतिमा है. श्रद्धालु यहां आते हैं, पूजा करते हैं. इस आश्रम का प्रबंधन और रखरखाव गांव के ही पुजारी और स्थानीय वेदाचार्य करते हैं, जिन्हें आम लोगों की तरफ से पूरी मदद मिलती रहती है.

फिर से प्रासंगिक हुआ श्रृंगी ऋषि पर्वत

आज सिहावा का श्रृंगी ऋषि पर्वत फिर से प्रासंगिक हो गया है. इसकी हर तरफ चर्चा हो रही है. और लोग इसे देखने भी पहुंचने लगे हैं. दरअसल, भगवान श्री राम जी का श्रृंगी ऋषि से सीधा नाता था. रामचरित मानस के बाल कांड में बताया गया है. कि जब राजा दशरथ को उत्तराधिकारी के रूप में पुत्र नहीं प्राप्त होने से परेशान थे. ऐसे समय में महर्षि वशिष्ट ने उन्हे श्रृंगी ऋषि के शरण में जाने की सलाह दी थी.

इसे भी पढ़ें : Tesla EV : अमेरिका के राम भक्त सोशल मीडिया पर वायरल, टेस्ला गाड़ी के लाइट शो के जरिए लगाए जय श्री राम के नारे …

उस युग में कहा जाता है कि सिर्फ श्रृंगी ऋषि ने ही अपनी तपस्या से पुत्रयेष्ठी मंत्र सिद्ध किया था. महर्षि वशिष्ट के कहे अनुसार राजा दशरथ सिहावा के महेंद्र गिरी पर्वत में आए और श्रृंगी ऋषि की शरण में जाकर उनसे पुत्रयेष्ठी यज्ञ करने की प्रार्थना की. कहा जाता है कि राजा दशरथ के साथ श्रृंगी ऋषि अयोध्या गए, वहां उन्होंने यज्ञ किया, और उससे प्राप्त खीर को राजा दशरथ की तीनो रानियों के खिलाया, इसके बाद ही भगवान राम, भरत, लक्ष्मण और शत्रुघन का जन्म हुआ था.

हिरणी के गर्भ से हुआ था ऋषि का जन्म

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, श्रृंगी ऋषि का जन्म हिरणी के गर्भ से हुआ था. उनके माथे पर सींग था. और सींग इसी कारण उनका नाम श्रृंगी ऋषि पड़ा. कहा जाता है कि श्रृंगी ऋषि महर्षि विभांडक के पुत्र और कश्यप ऋषि के पौत्र थे. कथाओं में ये प्रसंग आता है कि विभांडक महान तपस्वी थे, जो महेंद्रगिरी पर्वत पर रहते थे. साथ ही वो बेहद आकर्षक देहयष्ठी वाले थे.

इसे भी पढ़ें : Ram Mandir : प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामलला की खुली आंखों वाली मूर्ति की तस्वीर वायरल, मुख्य पुजारी ने की जांच की मांग, कही ये बात…

स्वर्ग की अप्सराएं उन पर मोहित हो जाती थी. एक बार जब विभांडक ऋषि तपस्या कर रहे थे, तब एक अप्सरा हिरणी का रूप लेकर उनके करीब चली गई. और इसी समय विभांडक ऋषि का वीर्य स्खलित हो गया, और पास के जल कुंड में मिल गया. इस पानी को उस हिरणी ने पी लिया, और गर्भवती हो गई. इसी हिरणी के गर्भ से श्रृंगी ऋषि का जन्म हुआ था. ये भी कहा जाता है कि श्रृंगी ऋषि हमेंशा महेंद्रगिरी पर्वत पर ही जन्में, और यही रहे. यहां तपस्या की. उन्होंने कभी किसी स्त्री को नहींं देखा था.

श्रेष्ठ दक्षिणा के रूप में दी बेटी शांता

सिहावा के श्रृंगी ऋषि पर्वत पर माता शांता का भी छोटा सा मंदिर है. माता शांता राजा दशरथ की सबसे बड़ी संतान थी. यानी भगवान राम की बड़ी बहन थी, जिन्हें माता कौशल्या की बहन ने गोद लिया था. राजा दशरथ ने पुत्रयेष्ठी यज्ञ के बाद, श्रृंगी ऋषि को श्रेष्ठ दक्षिणा के रूप में अपनी बेटी शांता को दिया था, और इसी कारण श्रृंगी ऋषि आश्रम के पास माता शांता का मंदिर भी बनाया गया है.

इसे भी पढ़ें : रामायण से जुड़े अनजान पहलू, जो आपको नहीं पता होंगे…

मान्यता ये भी है कि आज भी निसंतान दंपत्ति श्रृंगी ऋषि के आश्रम में पूजापाठ और यज्ञ के बाद संतान प्राप्त करते है. श्रृंगी ऋषि पर्वत से ही छत्तीसगढ़ की जीवनदायिनी महानदी का भी उद्गम माना गया है. पर्वत पर एक छोटा कुंड है, जो कभी सूखता नहीं है. ये भी कहा जाता है कि वनवास के समय भगवान राम लंबे समय तक, महेंद्रगिरी पर्वत के आसपास रहे. छत्तीसगढ़ सरकार ने इस इलाके को राम वन गमन पथ में शामिल किया है.