अक्सर कार और इंजन की जब बात आती है. तो आरपीएम की भी चर्चा होती है. लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि आरपीएम क्या होता है और कार में इसका क्या महत्व होता है. हम इस खबर में आपको आरपीएम क्या होता है. इसकी जानकारी दे रहे हैं.

क्या है आरपीएम

कार को जब स्टार्ट किया जाता है. तो इंजन में मौजूद सभी पार्ट्स अपना काम करने लगते हैं. इनमें से एक पार्ट क्रैंकशाफ्ट होती है. जब यह घूमना शुरू कर देती है तो इंजन से पावर जनरेट होती है. जिसके बाद ही कार को चलाया जा सकता है. क्रैंकशाफ्ट एक मिनट में जितनी बार घूमती है, उसकी जानकारी आरपीएम से मिलती है. इसे रेवोलुशन पर मिनट भी कहा जाता है. जिसे एक्सीलेरेटर की मदद से कम या ज्यादा किया जा सकता है. Read More – जल्द वेब सीरीज में नजर आएंगे किंग खान के बेटे Aryan Khan, शाहरुख के जीवन पर बनेगी सीरीज …

RPM के साथ कैसे काम करता है इंजन?

कारों में आरपीएम इंजन द्वारा प्रोड्यूस की जा रही पॉवर को दर्शाता है. ये तब बढ़ता है, जब आप कार चलाते समय एक्सीलेटर दबाते हैं. मीटर पर पॉवर एक बिंदु तक बढ़ जाता है और जब ये लाल निशान के पार हो जाता है, तो ऐसे में कार को एक्सिलरेट नहीं करना होता है. किसी भी कार का इंजन पिस्टन को नीचे धकेलने के लिए हवा और गैस को जलाता है, जिसके परिणामस्वरूप क्रैंकशाफ्ट घूमता है और इससे कार का पहिया मूव होना शुरू हो जाता है.

क्रैंकशाफ्ट को घुमाने के लिए प्रयुक्त बल को टॉर्क कहा जाता है और इसे मापने की इकाई हॉर्सपॉवर है. आपने ये ध्यान दिया होगा कि कार के इंजन का स्पेसिफिकेशन बताते हुए कंपनियां उसके RPM और अधिकतम HP के बारे में बताती हैं, जो कि इसके प्रदर्शन को दर्शाने में काम आता है. मैनुअल ट्रांसमिशन में ड्राइवर को टैकोमीटर को शिफ्ट और एक्सीलरेट करते समय जांचना होता है कि इंजन का आरपीएम कितना है. Read More – नन्हीं परी को संभालते नजर आई Rubina Dilaik, एक्ट्रेस ने बॉडीकॉन हाई-स्लिट ड्रेस में दिखाया अपना फिगर …

RPM को जानने के फायदे

यदि आप अपनी कार के आरपीएम क्या ध्यान रखते हैं, तो ये कम ईंधन की खपत करेगी और अधिक फ्यूल इफीशियंट भी हो जाएगी. कारों में आरपीएम क्या है, ये जानने से आपको ये भी समझने में मदद मिलेगी कि क्या आपके वाहन में कुछ गड़बड़ है और उसे सर्विसिंग की आवश्यकता है या नहीं. यदि आपको असामान्य आरपीएम इंजन दिखाई देता है, तो इसे निकटतम सर्विस सेंटर में ले जाना चाहिए.

एक और बात जो आपको याद रखने की जरूरत है, वह यह है कि गाड़ी चलाते समय यदि आपके वाहन का आरपीएम बढ़ रहा है, लेकिन आपकी कार तेज नहीं चल रही है, तो यह एक संकेत है कि आपकी कार का ट्रांसमिशन या गियर फिसल रहा है.