CRPF Recruitment 2024 : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने 800 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. ये पद सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा (LDCE) के माध्यम से भरे जाएंगे. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शनिवार (20 जनवरी) से शुरू हो गई है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को पंजीकरण के लिए 1 महीने का समय दिया गया है. 20 फरवरी को आवेदन विंडो बंद हो जाएगी.

इन पदों पर होनी है भर्ती

इस भर्ती के माध्यम से कुल 836 पद भरे जाने हैं, जिसमें से 649 पद सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए हैं. अनुसूचित जाति (SC) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 125 और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 62 पद आरक्षित हैं. इस अभियान के जरिए हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल और ट्रेड्समैन के खाली पद भरे जाएंगे. उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से पद का विस्तृत विवरण देख सकते हैं.

कौन कर सकता है आवेदन?

इस भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास युवा आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवारों को 1 दिसंबर, 2023 तक संबंधित ग्रेड में बुनियादी प्रशिक्षण या हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल और ट्रेड्समैन के रूप में 5 साल की संयुक्ति नियमित सेवा पूरी करनी चाहिए. आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु 35 साल या इससे कम होना चाहिए. SC, ST वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 साल की छूट दी जाएगी.

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. वहां अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद एप्लाई लिंक पर क्लिक कर आवेदन पत्र खोलें. इसमें सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें.अब हस्ताक्षर, पासपोर्ट साइज फोटो, जाति प्रमाणपत्र, 10वीं और 12वीं अंकसूची, स्नातक की अंकसूची और अनुभव प्रमाणपत्र जैसे दस्तावेजों की स्कैन प्रति अपलोड करें. उम्मीदवार आवेदन पत्र सब्मिट करने से पहले सभी जानकारियों को सावधानी के साथ सत्यापित करें.