भुवनेश्वर: हथकरघा और कपड़ा मंत्री रीता साहू को विश्व प्रसिद्ध बरगढ़ धनु यात्रा के पांचवें दिन महल में ‘जय जगन्नाथ’ बोलने पर राक्षस राजा कंस के नाराजगी का सामना करना पड़ा. अत्याचारी राजा कंस ने जय जगन्नाथ, जो कि भगवान कृष्ण का दूसरा अवतार है, बोलने पर मंत्री पर 70 लाख सोने के सिक्कों का जुर्माना लगाया था.

सबसे बड़े ओपन एयर थिएटर के पांचवें दिन राज दरबार में बीजेपुर विधायक रीता साहू को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था. मंच पर अपना भाषण देते समय उन्होंने “जय जगन्नाथ” का उच्चारण किया, जिससे मथुरा राजा नाराज हो गये. क्योंकि श्रीकृष्ण का दूसरा नाम जगन्नाथ है और वे कंस के शत्रु हैं. मंत्री ने कंस के दरबार में जय जगन्नाथ कहने के लिए राजा से माफी मांगी. माफी मांगने के बावजूद राजा ने उसे 70 लाख स्वर्ण मुद्राओं के जुर्माने से दंडित किया.

दरअसल, राक्षस राजा कंस जो अपने प्राचीन साम्राज्य बरगढ़-बदले-मथुरा पर शासन करता है, वार्षिक नाट्य समारोह के दौरान शक्तिशाली हस्तियों को अपने दरबार में बुलाता है और उनके गलत काम के लिए दंडित करता है. इस प्रक्रिया में दिवंगत बीजू पटनायक को भी नहीं बख्शा गया. राजा कंस के बुलावे पर पटनायक भी एक बार मथुरा (बरगढ़) के लिए उड़ान भर चुके थे. कंस ने उस पौराणिक अत्याचारी की कहानी को दोहराया है जो अंततः अपने भतीजे भगवान कृष्ण के हाथों मारा गया था.

जबकि बरगढ़ शहर स्वयं मथुरा शहर बन जाता है. जीरा नदी 11 दिवसीय यात्रा के दौरान यमुना का प्रतीक होती है. इसे दुनिया का सबसे बड़ा ओपन-एयर ड्रामा माना जाता है. जीरा के दूसरे तट पर स्थित अम्बपाली, गोपपुर में बदल जाती है. जहां श्रीकृष्ण का पालन-पोषण हुआ.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक