नई दिल्ली . इस बार गणतंत्र दिवस परेड की शुरूआत शंख और नगाड़ों से होगी. पहली बार 100 महिला कलाकारों का दस्ता गणतंत्र दिवस परेड की शुरुआत करेगा. ये कलाकार शंख, नगाड़े जैसे भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाते हुए कर्तव्य पथ से गुजरेंगे. अब तक मिलिट्री बैंड से परेड की शुरूआत होती रही है.

इस बार गणतंत्र दिवस की थीम ‘भारत लोकतंत्र की मातृका’ (मदर ऑफ डेमोक्रेसी) है. इस बार परेड में 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झांकी होगी. साथ ही 9 मंत्रालयों की भी झांकी होगी. रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने बताया कि हर राज्य अपने किए कामों को परेड में दिखाना चाहते हैं, लेकिन एकसाथ सभी को मौका नहीं मिल सकता. यह तय किया गया है कि हर राज्य को 3 साल में एक बार मौका जरूर मिलेगा.

रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड में 16 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों तथा 9 मंत्रालयों की झांकियां दिखाई जायेंगी और इनके लिए थीम भारत लोकतंत्र की जननी और विकसित भारत रखी गई है. उन्होंने कहा कि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की झांकियों के चयन के लिए सरकार ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ एक समझौता किया है जिसके तहत तीन वर्ष के चक्र में हर राज्य तथा केन्द्र शासित प्रदेश की झांकी को एक मौका दिया जायेगा.

रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने कहा कि कर्तव्य पथ पर परेड देखने के लिए 75 हजार सीटों की क्षमता है जिनमें से 42 हजार सीट टिकटों के माध्यम से बुक की जाती हैं. अब तक 37 हजार टिकट बेची जा चुकी हैं.

अनंत सूत्र में साड़ियों की झलक

जहां चीफ गेस्ट बैठेंगे उसके पीछे यानी बैकड्रॉप में अनंत सूत्र दिखाई देगा. यह सभी राज्यों की अलग-अलग तरह की साड़ियों को सुंदर तरीके से सजाया गया है. गणतंत्र दिवस के बाद अनंत सूत्र को अलग-अलग राज्यों में ले जाया जाएगा और वहां साड़ियों की बिक्री भी होगी ताकि हाथ के कारीगरों को प्रमोट किया जा सके. कपड़ा मंत्रालय यह काम करेगा.

स्वतंत्रता सेनानियों को दिया गया निमंत्रण : रक्षा सचिव ने बताया कि स्वतंत्रता सेनानियों और आदिवासी समुदाय के लोगों को भी निमंत्रण दिया गया है. फ्रांस के राष्ट्रपति को बतौर मुख्य अतिथि बुलाया गया है. फ्रांस की वायु सेना का एक दस्ता भी मार्च करेगा. दो राफेल विमान भी अपने करतब दिखायेंगे. प्रधानमंत्री गणतंत्र दिवस की थीम भारत लोकतंत्र की जननी पर डाक टिकट तथा 75 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर एक स्मारक सिक्का जारी करेंगे. इस दौरान टिकट और पास वाले दर्शकों के लिए मेट्रो सेवा फ्री रहेगी.

रश्मि ठाकुर करेंगी वायु सेना टुकड़ी की अगुवाई

स्क्वाड्रन लीडर रश्मि ठाकुर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में कर्तव्य पथ पर वायु सेना की टुकड़ी की अगुवाई करेंगी. अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायुसेना की 15 महिला पायलट भी हवाई फ्लाई पास्ट के दौरान विभिन्न प्लेटफार्म की कमान संभालेंगी. वायु सेना की मार्चिंग टुकड़ी की अगुवाई ठाकुर करेंगी. उनके साथ स्क्वाड्रन लीडर सुमिता यादव, स्क्वाड्रन लीडर प्रतीति अहलूवालिया और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कीर्ति रोहिल मौजूद रहेंगी. भारतीय वायुसेना की मार्चिंग टुकड़ी के अलावा, अग्निवीर वायु (महिला) की त्रि-सेवा टुकड़ी भी परेड में भाग लेगी. जिसमें 48 अग्निवीर वायु महिलाएं इस दल का हिस्सा होंगी.

बीटिंग रीट्रीट में सभी भारतीय धुनें

रक्षा सचिव ने बताया कि इस बार बीटिंग रीट्रीट में सभी धुनें भारतीय होंगी. कोशिश की गई है कि ज्यादा से ज्यादा भारतीय संगीत के वाद्ययंत्रों को शामिल किया जाएगा. उन्होंने कहा हमने इन धुनों के टीजर रिलीज किए हैं और इसके लिरिक्स भी रिलीज कर रहे हैं. mygov प्लैटफॉर्म पर प्रतियोगिता भी करवा रहे हैं जिसमें लोग इन लिरिक्स को गाएं और विडियो अपलोड करें.