Pran Pratistha: राम मंदिर प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratistha) के दौरान कई लेयर के सिक्योरिटी अरेंजमेंट्स किए गए हैं. अयोध्या समेत आसपास के अन्य जिलों में भी सुरक्षा व्यवस्था अलर्ट पर है. इस बीच केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी किया है. गृह मंत्रालय के साइबर विंग की ओर जारी चेतावनी में कहा गया है कि साइबर क्रिमिनल्स एक्टिव हो सकते हैं. अयोध्या में मोबाइल फोन यूजर्स 22 जनवरी को विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है.

230915082701-04-india-ram-mandir-rebuild

दरअसल, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लाइव स्ट्रीमिंग के नाम पर साइबर क्रिमिनल्स आपको मैसेज सेंड कर सकते हैं. इस मैसेज में एक लिंक भी हो सकता है, जिसको लेकर दावा किया जाएगा कि इस पर क्लिक करके राम लला के लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.

फेक लिंक का पता चला है

सूत्रों के मुताबिक, MHA के साइबर विंग ने एक अलर्ट जारी किया है. साइबर विंग को ऐसे कई फेक लिंग का पता चला है. इसमें साइबर क्रिमिनल्स लोगों को चूना लगाने के लिए उनके WhatsApp पर मैसेज भेज रहे हैं.

फोन हैक किया जा सकता है

समारोह में शामिल होने वाले रामभक्त जैसे ही साइबर अपराधियों के इस मैसेज के लिंक पर क्लिक करते हैं. इसके बाद यह लिंक या तो उनका संवेदनशील मोबाइल डेटा चुरा लेगा, या फिर बैंक अकाउंट ऐप या वॉलेट ऐप को हैक करके बैंक अकाउंट को जीरो कर सकता है.

सावधान रहने की जरूरत

अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. फोन यूजर्स किसी भी लिंक पर क्लिक किए बिना उसे डिलीट कर सकते हैं. अगर कोई परिचित ऐसा मैसेज भेज रहा है तो आप उसे इस मैसेज की सत्यता के बारे में बता सकते हैं. वहीं, अगर किसी के पास ऐसे लिंक आते हैं या कोई धोखाधड़ी होती है, तो उन्हें साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करना चाहिए और अपना मामला दर्ज कराना चाहिए.