Stock Market Closed Today: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर आज यानी सोमवार (22 जनवरी) को भारतीय शेयर बाजार बंद है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कोई कारोबार नहीं होगा. महाराष्ट्र सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के कारण 22 जनवरी को राज्य में छुट्टी घोषित की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसी वजह से शेयर बाजार में ये छुट्टी घोषित की गई है.

इस अवकाश के चलते शनिवार को बाजार खुला रहा

हालांकि, इसकी जगह शनिवार (20 जनवरी) को शेयर बाजार खोलने का आदेश जारी कर दिया गया. शनिवार को पूरे दिन बाजार में कारोबार हुआ. सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक, जबकि इस दिन बाजार बंद रहता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी देशभर में अपने सभी दफ्तरों में 22 जनवरी को छुट्टी की घोषणा की है.

शनिवार को बाजार में गिरावट देखने को मिली

शनिवार को शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली. सेंसेक्स 259 अंक फिसलकर 71,423 पर बंद हुआ। निफ्टी में भी 50 अंकों की गिरावट रही, यह 21,571 के स्तर पर बंद हुआ. सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 24 में गिरावट और 6 में तेजी देखी गई. रविवार (21 जनवरी) को छुट्टी के कारण बाजार सामान्य दिनों की तरह बंद था.

2,000 रुपये के नोट बदलने या जमा करने की सुविधा भी बंद रहेगी.

आज 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के कार्यालयों में 2,000 रुपये के नोट बदलने या जमा करने की सुविधा भी बंद रहेगी.

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों को लेकर आदेश जारी किया था कि, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, बीमा कंपनियों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में 22 जनवरी (सोमवार) को आधे दिन की छुट्टी रहेगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें