भोपाल. देश का पहला विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा. राजधानी भोपाल में हबीबगंज रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए यहां पर पैसेंजर्स को हवाई अड्डे जैसी सुविधाएं दी जाएगी. अगर इस रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग को बाहर से देखेंगे तो आपको ऐसा आभास होगा जैसे आप किसी एयरपोर्ट पर खड़े है. एक निजी कंपनी रेलवे स्टेशन का संचालन करेगी. रेलवे के पास केवल रेलगाड़ियों का संचालन का जिम्मा होगा.

इस स्टेशन को एयरपोर्ट के स्टाइल में बनाया जा रहा है. पॉर्किंग से लेकर खानपान तक बंसल ग्रुप के अधीन होगा. स्टेशन पर शॉपिंग के लिए दुकानें, फूड कोर्ट, सर्विस अपार्टमेंट, बस टर्मिनल आगमन व प्रस्थान के लिए 6 लिफ्ट और 11 एस्केलेटर, पैदल चलने वालों के लिये 2 सबवे, पार्सल के लिये अलग से कॉरिडोर बनाया जा रहा है. जिससे इस स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं का एह्सास कराया जा सके.

हबीबगंज को देश का पहला आईएसओ सर्टिफिकेट मिलने का गौरव भी मिला हुआ है. यहीं से चलने वाली हबीबगंज-निजामुद्दीन भोपाल एक्सप्रेस को देश की पहली आईएसओ सर्टिफाइड ट्रेन है. इसके बाद ही अन्य ट्रेनों को आईएसओ मिलने की कवायद शुरू हुई थी.

भोपाल शहर की आधी आबादी इस स्टेशन के जरिए अपने गंतव्य की ट्रेन पकड़ती है. तीन साल के अंदर लगभग 450 करोड़ की लागत से हबीबगंज रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाया जायेगा. आपात स्थिति में रेलवे स्टेशन को 4 मिनट में खाली कराया जा सकेगा. आग लगने की स्थिति में यात्री 6 मिनट में सुरक्षित स्थान तक पहुंच जायेंगे. स्टेशन पर सोलर एनर्जी का उपयोग किया जायेगा जिससे बिजली मिलेगी.