भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ( Mangubhai Patel) ने आमजन के लिए तीन दिन तक राजभवन खोलने के निर्देश दिए है। ऐसा उन्होंने गणतंत्र दिवस (Republic day 2024) के अवसर पर किया है। उनके निर्देश अनुसार राजभवन 25 जनवरी से 27 जनवरी तक निर्धारित अवधि के लिए खुला रहेगा।

इन तीन दिनों में आम नागरिक अपराह्न दो बजे से सात बजे तक राजभवन का भ्रमण कर सकेंगे। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को राजभवन सुबह 11 बजे से 2 बजे तक आमजन के अवलोकन के लिए खुला रहेगा। वहीं इस अवसर पर राजभवन में केन्द्रीय संचार ब्यूरो, भोपाल द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा पर आधारित, हमारा संकल्प विकसित भारत और मध्य प्रदेश स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जा रहा है।

राजभवन के प्रमुख आकर्षण
राजभवन का पुस्तकालय
राजभवन की मुख्य इमारत
राजभवन का उद्यान
राजभवन का सभागार
राजभवन का संग्रहालय

बतादें कि, राजभवन एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल माना जाता है। यहां हर साल हजारों लोग भवन की यात्रा करने आते हैं।

एमपी के राजभवन का महत्व
मध्य प्रदेश का राज भवन भारत के मध्य में स्थित मध्य प्रदेश राज्य के राज्यपाल का आधिकारिक आवास है। बतादें कि, राजभवन का निर्माण 1928 में ब्रिटिश काल के दौरान हुआ था। यह एक विशाल और भव्य इमारत है, जो 14 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई है। राजभवन की इमारत दो मंजिला है। पहली पर राज्यपाल के कार्यालय और रहने के कमरे हैं। वहीं दूसरी मंजिल पर राज्यपाल की सभागार और अन्य सरकारी कार्यालय बने हुए हैं।

राजभवन में एक सुंदर उद्यान भी मौजूद है, जो कि राज्यपाल के परिवार और उनके मेहमानों के लिए एक मनोरंजन का स्थान है। कहा जाता है कि राजभवन प्रदेश की एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर है। यह राज्य की एक महत्वपूर्ण पहचान भी है। राजभवन में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम और समारोह भी आयोजित किए जाते हैं।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read More:-