रेणु अग्रवाल, धार। मध्य प्रदेश के धार कलेक्टर उत्कृष्ट DEO पुरस्कार से सम्मानित होंगे. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंक मिश्रा को 25 जनवरी को भोपाल में आयोजित 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा. इस आशय का पत्र उपमुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जारी किया है.

लोकायुक्त पुलिस की बड़ी कार्रवाईः 15 हजार रिश्वत लेते वनपाल रंगे हाथों गिरफ्तार, कार्रवाई जारी

पत्र के अनुसार, विधानसभा निर्वाचन 2023 को सफलतापूर्वक संपन्न कराने और समग्र रूप से निर्वाचन में उत्कृष्ट कार्य किए जाने के लिए उनका चयन किया गया. उन्हें राज्यपाल मंगुभाई पटेल द्वारा 25 जनवरी को पुरस्कृत किया जाएगा. यह आयोजन भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर में सुबह 10 बजे आयोजित होगा.

MP की सियासत में खूब चला डकैतों का सिक्का: ये कहानी उन कुख्यात डाकुओं की जिन्होंने चुनाव को किया प्रभावित

गौरतलब है कि धार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंक मिश्रा के नेतृत्व में 17 नंवबर 2023 को शांतिपूर्ण तरीके से जिले में चुनाव संपन्न हुआ था. उनके उत्कृष्ट कार्य लिए उन्हें DEO पुरस्कार से नवाजा जाएगा. धार में कुल मतदातओं की संख्या 2,47,832 हैं. इसमें पुरुषों की संख्या 1,29,401 और महिलाओं की संख्या 1,18,431 है. कुल साक्षरता दर 60.57 प्रतिशत है जिसमें पुरूषों की साक्षरता 71.12 और महिलाओं की 49.69 फीसदी है.

अखंड भारत पर आर-पार! कांग्रेस बोली- विश्व के नक्शे से POK गायब, CM पहले नक्शा बनवाएं, फिर करें बात

इसलिए मनाया जाता है राष्ट्रीय मतदाता दिवस

भारतीय चुनाव आयोग की स्थापना 1950 में हुई थी. चुनाव आयोग के 61वें स्थापना वर्ष 25 जनवरी 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल की ओर से इसकी शुरुआत की गई थी. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपने मतदान के प्रति जागरुक करना और निष्पक्ष होकर मतदान करने को लेकर प्रेरित करना है. 18 वर्ष के हो चुके सभी युवाओं का नाम मतदाता लिस्ट में जोड़ना और अपने वोट के प्रति उन्हें जागरुक करना राष्ट्रीय मतदाता दिवस को मनाने का उद्देश्य है. विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने के नाते राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H