लखपति बनना आज हर किसी का सपना है. लेकिन इसके लिए फाइनेंसिएल प्लानिंग जरूरी है. हम आपको एलआईसी की एक पॉलिसी का प्लान बताने जा रहा है, जो आपको लखपति बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

LIC Jeevan Utsav Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम लोगों की जरूरत के हिसाब से कई योजनाएं लाता है. एलआईसी के पास हर वर्ग के व्यक्ति के लिए जीवन बीमा की एक विशेष योजना है. अब एलआईसी ने एक स्कीम लॉन्च की है जिसमें कहा गया है कि लाइफ टाइम रिटर्न मिलेगा. इसके साथ ही LIC का ये प्लान ग्राहकों के लिए कई बड़े फायदे लेकर आया है. इसका नाम एलआईसी जीवन उत्सव प्लान है.

एलआईसी जीवन उत्सव योजना क्या है? (LIC Jeevan Utsav Plan)

एलआईसी ने इस योजना को 29 नवंबर 2023 को लॉन्च किया था. एलआईसी जीवन उत्सव योजना एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, मनी बैक लाइफ प्लान है. जिसमें बीमा राशि का 10 प्रतिशत तक आय लाभ दिया जाएगा. यानी पॉलिसी मैच्योर होने के बाद पॉलिसीधारक जीवन भर लाभ के रूप में बीमा राशि का 10 प्रतिशत प्राप्त कर सकेगा.

 न्यूनतम बीमा राशि 5 लाख रुपये तय की गई है. अधिकतम राशि के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है. इसमें बीमाकर्ता को आजीवन रिटर्न मिलता है और प्रीमियम भुगतान का समय पांच साल से सोलह साल तक सीमित होता है.

दो विकल्प

एक बार कवर शुरू होने पर पॉलिसीधारक को दो विकल्पों में से एक चुनना होगा. जिसमें से पहला विकल्प है रेगुलर इनकम बेनिफिट और दूसरा विकल्प है फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट.

LIC Jeevan Utsav Plan के लिए कौन पात्र है?

एलआईसी की इस नई योजना के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष है. इसके लिए कम से कम पांच साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा. अधिकतम प्रीमियम भुगतान अवधि 16 वर्ष है.

ब्याज दर क्या है?

इसमें निवेशकों को 5.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दिया जाएगा. यह ब्याज आस्थगित और संचयी फ्लेक्सी आय लाभ पर दिया जाएगा.

फ़ायदा

संचित लाभ, परिपक्वता लाभ, मृत्यु लाभ और उत्तरजीविता लाभ दिया जाएगा.

कैसे होगी निकासी ?

इस योजना में, पॉलिसीधारक की मृत्यु की तारीख, जो भी पहले हो, पर निकासी की जा सकती है. गणना वार्षिक आधार पर की जाएगी. इतना ही नहीं, बीमाकर्ता लिखित आवेदन करने के बाद भी 75 प्रतिशत राशि निकाल सकता है. इस रकम में ब्याज की रकम भी शामिल होगी.