नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने हाल ही में One Vehicle, One FASTag कैंपेन को शुरू है. इसके तहत FASTag को लेकर एक बड़ा नियम बदलने जा रहा है. 31 जनवरी से बाद से उन फास्टैग को कैंसिल कर दिया जाएगा, जिनकी KYC कंप्लीट नहीं होगी. ऐसे में आपको दोगुना Toll Tax तक का भुगतान करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कैसे फास्टैग को कैंसिल होने से कैसे बचा सकते हैं.

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से One Vehicle, One FASTag को शुरू किया है. इसकी मदद से ऐसे व्हीकल मालिकों की मनमर्जी रोक लगाना है, जो अपने कई व्हीकल के लिए एक ही FASTag का इस्तेमाल करते हैं, या फिर एक व्हीकल के लिए कई फास्टैग ले चुके हैं. Read More – Ekta Kapoor ने Ankita Lokhande को दिया बड़ा ऑफर! Bigg Boss के बाद इस सीरियल में आ सकती हैं नजर …

31 जनवरी से पहले पूरी करें KYC

NHAI के पास शिकायत आई थी कि कई लोग एक फास्टैग का इस्तेमाल गाड़ियों के लिए करता है. इसके अलावा कई फास्टैग का इस्तेमाल एक ही गाड़ी के लिए किया जाता है. इसलिए NHAI ने फास्टैग की केवाईसी पूरी करने के लिए कहा है. अगर किसी ने 31 जनवरी से पहले KYC पूरी नहीं की तो फास्टैग अकाउंट बंद हो जाएगा.

ब्लैकलिस्ट होंगे ये FASTag

NHAI ‘एक गाड़ी, एक फास्टैग’ के सिद्धांत पर चलता है. मतलब एक गाड़ी के लिए एक ही फास्टैग जारी होगा. ये फास्टैग जिस गाड़ी के लिए जारी हुआ है केवल उसी के लिए इस्तेमाल होना चाहिए. NHAI ने अपने बयान में कहा कि केवल नया FASTag अकाउंट एक्टिव रहेगा क्योंकि क्योंकि पिछले टैग 31 जनवरी 2024 के बाद बंद/ब्लैकलिस्ट कर दिए जाएंगे. Read More – जल्द वेब सीरीज में नजर आएंगे किंग खान के बेटे Aryan Khan, शाहरुख के जीवन पर बनेगी सीरीज …

क्या है समस्या और क्यों लिया ये फैसला?

दरअसल, कार खरीदते वक्त अब सभी कारों के साथ FASTag मिलता है, जो बैंक लगाकर देते हैं. इसके बाद बहुत से लोग टोल प्लाजा या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से दूसरा फास्टैग खरीदकर कार पर लगवा लेते हैं. कई लोग एक कार के लिए एक से अधिक FASTag का यूज़ करते हैं. इसलिए सलाह दी है लेटेस्ट FASTag का KYC कराएं. इसके बाद आपकी कार में पहले इस्तेमाल हो चुके FASTag खुद-ब-खुद डिएक्टीवेट हो जाएंगे.

बेहतर एफिसिएंसी को लेकर हो रहा काम

भारत में करीब 8 करोड़ यूजर्स FASTag का यूज़ करते हैं. FASTag एक इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है. One Vehicle, One FASTag के बाद इसमें बिना किसी रुकावट के बेहतर एफिसिएंसी देखने को मिलेगी.