नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर से बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. यहां पाकिस्तान के एक हेलीकॉप्टर ने रविवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया. दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर पाक सेना का हेलिकॉप्टर पुंछ में भारतीय सीमा के 700 मीटर तक अंदर आ गया.

हालांकि जवानों की फायरिंग के बाद हेलिकॉप्टर तुरंत लौट गया. इससे पहले इसी साल 21 फरवरी को पाकिस्तानी सेना का एमआई-17 हेलिकॉप्टर पुंछ के पास पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एलओसी के 300 मीटर अंदर तक आ गया था. संभावना जताई जा रही है कि यह एक सिविल हेलीकॉप्टर हो सकता है. हालांकि अभी मामले की गहनता से छानबीन चल रही है.

इस मामले पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है और हमारी सेना भी जवाब दे रही है. उन्होंने कहा कि हम कुछ भी नजरअंदाज नहीं कर सकते और मामले की जांच की जाएगी.

फिलहाल, सुरक्षाबलों को अलर्ट कर दिया गया है और यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि आखिर किस मकसद से पाकिस्तान का यह हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा में दाखिल हुआ.

दोनों देशों के बीच हुए 1991 समझौते के तहत एलओसी के दोनों ओर बफर जोन निर्धारित किया गया है. नियमों के मुताबिक घूमने वाले पंखों वाला कोई विमान एलओसी के एक किलोमीटर पास नहीं आ सकता. वहीं फिक्स पंखों वाला विमान सीमा के दस किलोमीटर पास नहीं आ सकता.