प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने एवं अंत्योदय के प्रण से गरीब कल्याण के लिए कार्य किया जा रहा है. इसी दिशा में प्रत्येक नागरिक तक केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत की गई, जिससे अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को मजबूती मिली है. ये कहना है राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का.

mp breaking

 उन्होंने कहा कि अब योजनाओं का पूर्ण हक निष्पक्ष रूप से बिना किसी ‘कट’ के पात्र लाभार्थियों को मिलेगा. श्री शर्मा बुधवार को जोधपुर के बोरानाड़ा में आयोजित ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ शिविर का अवलोकन कर जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि यह यात्रा केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता एवं लाभार्थियों का दायरा बढ़ाने का एक राष्ट्रव्यापी अभियान है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हमारा देश हर क्षेत्र में विकास और प्रगति के नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. उनके विजन का ही परिणाम है कि आज देश, दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है.

विकसित भारत संकल्प यात्रा में राजस्थान अग्रणी

श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 11478 स्थानों पर शिविरों में अब तक करीब 3.29 करोड़ से अधिक लोग हिस्सा ले चुके हैं. इसमें राजस्थान देश में पहले स्थान पर है. उन्होंने कहा कि शिविरों में 11.59 लाख से अधिक किसानों तक किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पहुंचा है. साथ ही पीएम उज्ज्वला योजना पंजीकरण श्रेणी, स्वास्थ्य शिविरों में 2.32 करोड़ से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच, आयुष्मान भारत कार्ड ई-केवाईसी, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना में 4 लाख से अधिक और पीएम सुरक्षा बीमा योजना में करीब 7.14 लाख लोगों को लाभान्वित करने में भी राजस्थान पहले स्थान पर है. उन्होंने कहा कि इस अभियान की सफलता में जोधपुर का भी विशेष योगदान है. यहां 441 शिविरों में 11.77 लाख से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया है. करीब 6.91 लाख लोगों की स्वास्थ्य  जांच की गई है, साथ ही करीब 25 हजार किसान क्रेडिट कार्ड दिए गए हैं.

जनता से किए वादे होंगे पूरे

श्री शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार आमजन से किए वादों को पूरा करने के लिए कृत संकल्पित है. इसी कड़ी में राज्य सरकार ने 1 जनवरी, 2024 से 450 रुपए में गैस सिलेण्डर देना प्रारंभ किया है. इस योजना से करीब 73 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा. गत वर्षों में हुए पेपरलीक की घटनाओं की जांच हेतु एसआईटी और संगठित अपराध उन्मूलन हेतु एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स का गठन किया है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में संविधान और कानून का राज कायम रखना हमारा ध्येय है. आपराधिक तत्वों को अशांति नहीं फैलानी दी जाएगी. प्रदेश में भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस के मूलमंत्र को अपनाते हुए सीबीआई जांच की सामान्य सहमति प्रदान की गई है. किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए उन्हें किसान सम्मान निधि से जोड़ा जा रहा है. राज्य के किसानों को आर्थिक संबल देने के लिए गेहूं के समर्थन मूल्य में 125 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

 इस अवसर पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में हम सभी को अहम भूमिका निभानी होगी. संकल्प यात्रा के तहत केंद्र सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पहंुचाया जा रहा है. इससे लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है. इससे पहले मुख्यमंत्री ने शिविर स्थल पर लगे केन्द्र सरकार की योजनाओं स्टॉल्स का अवलोकन किया. साथ ही, उन्होंने लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं के तहत चेक वितरित किए.