शब्बीर अहमद, भोपाल: राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने भोपाल हाट में आयोजित वन मेले का शुभारंभ किया। लघु वनोपज से समृद्धि के उद्देश्य से राज्य स्तरीय वन मेले की शुरुआत हुई है। कार्यक्रम में वन मंत्री नागर सिंह चौहान, राज्यमंत्री दिलीप अहिरवार सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। बता दें कि 24 से 28 जनवरी तक वन मेला का आयोजन किया जाएगा।

मेले में 120 स्टॉल लगाए गए है। इनमें 19 वनधन केंद्र और 55 जिला यूनियन के हैं। 20 स्टॉल अलग से लगाए गए हैं। जहां 40 आयुर्वेदिक चिकित्सक 28 जनवरी तक सुबह और शाम नि:शुल्क परामर्श देंगे। मेले में 27 जनवरी को क्रेता-विक्रेता सम्मेलन होगा। जिसमें ईको टूरिज्म और बायोडायवर्सिटी से जुड़ी प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

कूनो नेशनल पार्क से लगातार दूसरे दिन आई Good News, चीता ज्वाला ने तीन नहीं 4 शावकों को दिया था जन्म

‘प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति को जानेंगे लोग’

मेले में पहली बार मिलेट्स को भी ब्रांडिंग के तौर पर शामिल किया गया है। मेले का शुभारंभ करते हुए राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने कहा कि मेले में आने वाले लोग हमारी प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति से रूबरू होंगे। साथ ही आदिवासी जनजाति वर्ग के लोग भी इससे लाभान्वित होंगे।

Republic Day 2024 की परेड का हिस्सा बनेंगी MP और CG की 23 गर्ल कैडेट, इन कठिन प्रक्रिया से गुजरने के बाद हुआ चयन

मेले में लगे जड़ी बूटी के उत्पादों के स्टॉल

वहीं वन मंत्री नागर सिंह चौहान ने कहा मेले में प्रकृति के अनुपम उपहार जड़ी बूटी के उत्पादों के स्टॉल लगाए गए हैं। साथ ही उन्होंने कूनो में मादा चीता ज्वाला के 4 शावकों के जन्म लेने पर खुशी जाहिर की।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H