नई दिल्ली . दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि रामलला की अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा पूरे भारत और विश्व के लिए गर्व  और खुशी की बात है. एक तरफ जहां भगवान श्रीराम की भक्ति करनी है तो दूसरी तरफ उनके संदेश को जीवन में अपनाना है. दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में केजरीवाल ने कहा कि भगवान राम जाति को नहीं मानते थे. उनसे त्याग की सीख मिलती है. प्रभु राम ने जूठे बेर खाए थे.

उन्होंने कहा कि हम सब जानते हैं कि कैसे पिता जी के कहने पर श्रीराम अपना राजपाट त्याग कर वन चले गए थे. जबकि एक दिन बाद ही भगवान राम अयोध्या के राजा बनने वाले थे. अचानक उनके पास संदेश आता है कि दशरथ जी बुला रहे हैं. माता केकई उनको बोलती है, मैंने दो वर मांगे हैं. पहला, राम को 14 साल का वनवास और भरत को अयोध्या का राजा बनाया जायेगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दोहे और चौपाइयों के साथ राम की कथा सुनाई और बताया कि कैसे उनकी सरकार रामराज्य की दिशा में काम कर रही है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि राम के नाम पर वोट बटोरने के लिए वह भाजपा के लिए खुला रास्ता नहीं छोड़ेंगे बल्कि सॉफ्ट हिंदुत्व के जरिए इसमें हिस्सेदारी बांटने की पूरी कोशिश करेंगे. हाल ही में केजरीवाल सरकार ने हर महीने सुंदरकांड पाठ का भी ऐलान किया है.

तिरंगा झंडा फहराने के बाद केजरीवाल ने अपने भाषण में रामायण के कई प्रसंगों का जिक्र किया. उन्होंने भगवान राम के पिता की आज्ञा मानकर बनवास जाने से लेकर सबरी के झूठे बेर खाने तक की कथा विस्तार से सुनाई. केजरीवाल ने इस दौरान कई दोहे और चौपाइयों का भी जिक्र किया. उन्होंने रामायण में रामराज्य के वर्णन का जिक्र करते हुए 10 बिंदुओं में बताया कि कैसे उनकी सरकार भी इसी दिशा में काम कर रही है.

केजरीवाल ने कहा, ‘हम आज दिल्ली के अंदर रामराज्य की अवधारणा से प्रेरणा लेकर सरकार चलाने की कोशिश कर रहे हैं. रामायण में जो रामराज्य की परिभाषा दी गई है, उसके तहत 10 सिद्धांतों पर हम सरकार चला रहे हैं.’ केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार राशन वितरण के जरिए यह सुनिश्चित करती है कि कोई भूखा ना रहे. सरकारी स्कूलों में गरीब और अमीर के बच्चे बिना भेदभाव के एक साथ पढ़ते हैं तो सरकारी अस्पतालों में सबको मुफ्त इलाज मिल रहा है. उन्होंने कहा कि अब सबको मुफ्त पानी मिल रहा है तो बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराई जा रही है. 

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने बिना नाम लिए पीएम नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कुछ समय से देश को 5 ट्रिलियन इकॉनमी बनाने की बात हो रही है. लेकिन ये पैसा एक ही आदमी के पास नहीं जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि चार ट्रिलियन डॉलर अगर एक-दो लोगों के पास चला जाए तो देश का फायदा नहीं होने वाला है. उन्होंने कहा कि एक ट्रिलयन डॉलर जब140 करोड़ के पास रहेगा तो सारा देश गरीब बन जाएगा एक ही आदमी अमीर हो जाएगा. केजरीवाल ने कहा कि उससे बच्चों को रोजगार नहीं मिलेगा. उन्होंने कहा कि 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनानी है वो सब 140 करोड़ लोगों के पास पहुंचे. ये पैसा एक आदमी ये दो आदमी के पास नहीं रहना चाहिए. केजरीवाल ने कहा कि 75 साल में ऐसा विकास का मॉडल लागू किया कि हमारे देश के विकास का फायदा बस चंद लोगों को ही हुआ है.