संजय विश्वकर्मा, उमरिया। मध्य प्रदेश में बाघों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का है, जहां मानपुर बफर रेंज के पटपरिया हार पीएफ 313 में एक बाघिन का शव मिला है। वहीं वन विभाग का कहना है कि बाघिन की मौत आपसी लड़ाई में हुई है।

बांधवगढ़ में बाघों के सरंक्षण एवं मॉनिटरिंग पर अब सवाल खड़े होने लगे है। यहां दो दिन पहले भी एक और बाघिन की मौत की जानकारी सामने आई थी। मिली जानकारी के अनुसार बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व मानपुर रेंज के परिक्षेत्र अंतर्गत पटपरहा हार के किलहारी बीट का मामला है। पीएफ 313 में एक बाघिन का शव पाया गया है। मामले में वन विभाग का कहना है कि बाघिन की मौत आपसी लड़ाई में हुई है।

झोपड़ी में आग लगने से दो बहनें जलीः एक की मौत, दूसरे ने भागकर बचाई जान, सर्दी से बचने जलाई थी अंगीठी

बतादें कि, बाघिन का शव मानपुर रेंज के पटपरिया गांव में स्कूल के पीछे जंगल में पाया गया है। इसका मतलब ये हुआ कि गांव से लगे हुए जंगल में दो बाघ मौजूद थे जो ग्रामीणों के लिए भी खतरा बन सकते थे। इतना ही नहीं वन विभाग की मानें तो इन दोनों के बीच जमकर लड़ाई भी हुई जिसमें एक की मौत हो गई।

MP का ये जिला बना ‘कश्मीर’, जमीं बर्फ की चादर देख लोग हुए हैरान, देखें तस्वीरें

हैरानी की बात तो ये है कि जब यहां बाघिन अंतिम सांस ले रही थी, इस दौरान मानपुर रेंज में अनुभूति कार्यक्रम के तहत स्कूल के बच्चों को जंगल की सैर कराई जा रही थी। बतादें कि, वर्ष 2023 से लेकर अब तक 17 बाघों की मौत हो चुकी है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H