क्योंझर। ओडिशा के क्योंझर पुलिस ने गुरुवार को प्री-एक्टिवेटेड सिम कार्ड का कारोबार करने वाले एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने इस गिरोह के चार सदस्यों को भी गिरफ्तार किया है. आरोपियों ने कथित तौर पर ओडिशा में सक्रिय सिम कार्ड झारखंड, बिहार और राजस्थान में साइबर अपराधियों को बेच दिए. इन्हें जिले के घासीपुरा से गिरफ्तार किया गया. उनके पास से 538 सिम कार्ड, 18 मोबाइल और 5 बायोमेट्रिक स्कैनर, 185 पासपोर्ट आकार की तस्वीरें, 25 आईडी कार्ड, 25 एटीएम कार्ड और एक लैपटॉप जब्त किया गया. Read More – Odisha News : एंटी-माइक्रोबियल दवाएं लिखते समय डॉक्टरों को बतानी होगी वजह, राज्य सरकार ने दिया निर्देश

पुलिस ने बताया कि, महाराष्ट्र पुलिस से मिली सूचना के बाद इस रैकेट का भंडाफोड़ हुआ, जिसने साइबर अपराध के एक मामले की जांच के दौरान पाया कि घासीपुरा में प्री-एक्टिवेटेड सिम कार्ड का एक गिरोह सक्रिय था. क्योंझर एसपी नितिन कुशल ने बताया कि, जांच के दौरान हमने पाया कि 4,000 से अधिक प्री-एक्टिवेटेड सिम कार्ड राजस्थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों में साइबर अपराधियों को बेचे गए थे. उनमें से हमारे पास देश के विभिन्न हिस्सों में साइबर अपराध के लिए इस्तेमाल किए जा रहे 300 सिम कार्डों के रिकॉर्ड हैं. हम आगे की जांच करेंगे और मामले में शामिल अन्य लोगों को गिरफ्तार करेंगे.

मामले की जांच का जिम्मा संभाले गए आईपीएस प्रोबेशन ऑफिसर रमेंद्र प्रसाद ने बताया कि साइबर अपराधियों ने खुद को बैंक स्टाफ या सरकारी कर्मचारी बताकर लोगों से ठगी की. घासीपुरा से संचालित गिरोह ने एक ही समय में दो सिम कार्ड सक्रिय किए, एक स्थानीय को दिया और दूसरे को राज्य के बाहर साइबर अपराध के लिए बेच दिया. बदमाशों ने खुद को टेलीकॉम कंपनियों के प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) एजेंट के रूप में पेश किया और क्योंझर जिले के लोगों के नाम पर सिम कार्ड पंजीकृत किए. उन्होंने कहा कि प्री-एक्टिवेटेड सिम कार्ड राज्य के बाहर साइबर अपराधियों को 500 रुपये से 1,000 रुपये में बेचे जाते थे, जो बाद में जालसाजी के लिए उनका इस्तेमाल करते थे.