नई दिल्ली। फर्जी तस्वीरें और वीडियो का सामने आना या वायरल होना अब कोई नयी बात नहीं है. लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI के अद्भुव के साथ ‘डीप फेक’ का नया आयाम जुड़ गया है. अभिनेत्री रश्मिका मंदाना, कालोज और कैटरीना कैफ के बाद गांधी परिवार का डीप फेक वीडियो वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर अंकित @ भंयकर प्राणी ने पोस्ट में साराभाई वर्सेस साराभाई के किरदार को शामिल किया है.

क्या है डीप फेक

डीप फेक ‘डीप लर्निंग’ और ‘फेक’ का सम्मिश्रण है. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) का प्रयोग कर किसी मीडिया फाइल (चित्र, ऑडियो व वीडियो) की नकली कॉपी तैयार की जाती है, जो वास्तविक फाइल की तरह ही दिखती है और ठीक उसी तरह बातचीत करती है या उसी तरह की आवाज निकालती है, जैसी संबंधित व्यक्ति की असल में होती है.

इनमें इमेज को जोड़कर नये फुटेज तैयार किये जाते हैं, जो उन घटनाओं, बयानों या कार्यों को दर्शाते हैं जो वास्तव में कभी हुए ही नहीं थे. जेनरेटिव एडवर्सरियल नेटवर्क (जीएएन) का उपयोग कर इसे और विश्वसनीय बनाया जा सकता है. डीप फेक अन्य तरह की झूठी या भ्रामक सूचनाओं से भिन्न होते हैं, क्योंकि यहां यह पहचानना मुश्किल होता है कि वीडियो असली है या नकली.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक