ICICI Bank vs HDFC Bank: आप अपनी मेहनत की कमाई जमा करके स्टॉक खरीदते हैं। ऐसे में आपके लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि जिस स्टॉक में आप पैसा लगा रहे हैं, वह भविष्य में मुनाफा देगा या नहीं. आइए इस लेख में हम आपको आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक स्टॉक्स के बारे में बताएंगे और इनमें से किसे खरीदने पर आपको नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा.

जानकारों के मुताबिक एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक दोनों के शेयरों के मुनाफे में ज्यादा अंतर नहीं है। लेकिन अलग-अलग फाइनेंस कंपनियों की इस पर अलग-अलग राय है.

एक्सपर्ट्स ICICI बैंक के शेयर को तरजीह दे रहे हैं

फाइनेंस कंपनी InCred Equities के मुताबिक, एचडीएफसी बैंक अपनी जमा वृद्धि और कमजोर तरलता कवरेज अनुपात से जूझ रहा है। साथ ही, आईसीआईसीआई बैंक को अपनी बाजार हिस्सेदारी का प्रबंधन करने के लिए किसी भी संभावित जमा दर में बढ़ोतरी को संभालने की जरूरत है.

दोनों को लेकर फाइनेंस कंपनियों की ओर से मिली-जुली प्रतिक्रिया आ रही है. लेकिन जब दोनों में से किसी एक को चुनने की बात आती है तो विशेषज्ञ आईसीआईसीआई बैंक के शेयर को प्राथमिकता देते हैं. उनका मानना है कि एचडीएफसी स्टॉक की तुलना में इसमें निवेश करना कम जोखिम भरा है.

आईसीआईसीआई HDFC बैंक से अपनी ऋण वृद्धि को पार कर जाएगा

जानकारी के मुताबिक, आईसीआईसीआई बैंक के पास एक बड़ा नेटवर्क और उपज (फसलों और फलों) के मोर्चे पर बेहतर ग्रामीण, अर्ध-शहरी पहुंच है. इसके अलावा एचडीएफसी बैंक की असुरक्षित खुदरा और एसएमई/एमएसएमई ऋण के मोर्चे पर बेहतर पकड़ है.

वहीं, फाइनेंस कंपनी नुवामा के मुताबिक आईसीआईसीआई बैंक ने पिछले दो साल में लगातार सबसे ज्यादा बैलेंस और डिटेल ग्रोथ दिखाई है. अपनी मजबूत बैलेंस शीट और उम्मीद से बेहतर ब्याज मार्जिन (एनआईएम) के साथ, वित्त वर्ष 2025 तक ऋण वृद्धि में एचडीएफसी बैंक से आगे निकलने की उम्मीद है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H