दुनिया के सबसे बड़े डेटा लीक्स में से एक सामने आया है, जिसमें अरबों लोगों का अकाउंट कॉम्प्रोमाइज हुआ है. इस डेटा लीक के बाद साइबर क्राइम के जुड़ी चिंताएं और भी बढ़ गई हैं. वैसे ही दुनियाभर में हर दिन ना जाने कितने ही लोग साइबर क्राइम का शिकार होते हैं. ऐसे में अरबों लोगों का डेटा लीक होना दुनियाभर के लिए एक बड़ी चिंता का कारण है.

एक्स (पूर्व में ट्विटर) से लेकर Weibo तक के यूजर्स का डाटा लीक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस डाटा लीक में सबसे ज्यादा Tencent QQ के यूजर्स के डाटा हैं जो कि एक चाइनीज इंस्टैंट मैसेजिंग एप है. केवल इसी एप के 1.4 बिलियन यूजर्स के डाटा लीक हुए हैं.

रिपोर्ट्स की मानें तो 26 अरब अकाउंट्स का रिकॉर्ड डेटा लीक हुआ है. इसमें LinkedIn, Snapchat, Venmo, Adobe और X (पहले Twitter) का डेटा शामिल है. यही वजह है कि इसे इतिहास का सबसे बड़ा डेटा लीक बताया जा रहा है. इस डाटा लीक में सबसे ज्यादा डाटा अमेरिका, ब्राजील, जर्मनी, फिलीपींस और तुर्की के यूजर्स के शामिल हैं.

यदि किसी यूजर ने एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल कई तरह के अकाउंट के लिए किया है तो उसके लिए बहुत ही बड़ा खतरा है, क्योंकि इस डाटा लीक के डाटा की मदद से उसके उन सभी अकाउंट को एक्सेस किया जा सकता है जिसके पासवर्ड एक ही जैसे हैं.

आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं, ऐसे चेक करें

आपकी डिटेल्स लीक हुई है या नहीं, इसके लिए आप पर्सनल डेटा लीक चेक और ‘Have I been pwned?’ का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां जैसे ही आप अपनी डिटेल्स डालेंगे आपको सारी जानकारी दिख जाएगी. इसके अलावा गूगल के सिक्योरिटी चेक टूल का इस्तेमाल करके भी डेटा लीक को चेक किया जा सकता है. यूजर्स अपने ई-मेल अकाउंट के पासवर्ड को बदल सकते हैं. साथ ही, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल कर सकते हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H