भोपाल: आज भारतवर्ष 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। नई दिल्ली में कर्तव्य पथ पर विभिन्न राज्यों की झांकी निकाली गई। जिसमें मध्य प्रदेश की झांकी भी शामिल रही। झांकी में महिला सशक्तिकरण की झलक देखने को मिली। मध्यप्रदेश की झांकी ‘विकास का मूल मंत्र – आत्मनिर्भर नारी’ विषय पर केंद्रित थी।

झांकी में आधुनिक सेवा क्षेत्र, लघु उद्योग और पारंपरिक क्षेत्र में महिलाओं की उन्नति को दर्शाया गया। झांकी के आगे वाले हिस्से में भारतीय वायुसेना की प्रथम महिला फाइटर पायलट रीवा जिले की अवनी चतुर्वेदी को विमान के साथ दिखाया गया। मध्य भाग के निचले हिस्से में पद्मश्री से सम्मानित दुर्गाबाई की गोंड भित्ति चित्रकारी और साथ में स्टोन कार्विंग करते हुए महिला कलाकार दिखाई दी।

देश के इस हिस्से में स्वतंत्रता के बाद भी नहीं मिली थी ‘आजादी’; दो साल तक नहीं फहराया गया था तिरंगा…संघर्ष, आंदोलन और शहीदी की पढ़िए पूरी कहानी

विभिन्न राज्यों की झांकियां हुई शामिल

परेड के दौरान राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 16 और केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की 9 झांकियां शामिल हुई। इसके साथ ही परेड में तीनों सेनाओं, अर्धसैनिक बलों, तटरक्षक बल, दिल्ली पुलिस, एनसीसी, एनएसएस और पूर्व सैनिकों की टुकड़ियों ने हिस्सा लिया।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H