नई दिल्ली . दिल्ली में ज्यादातर लोग कहीं भी जाने के लिए अपने वाहन का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आपके लिए बुरी खबर है. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के नक्शेकदम पर चलते हुए दिल्ली नगर पालिका (एमसीडी) जल्द ही पार्किंग के रेट बढ़ाने की तैयारी में है. राजधानी में जब भी ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) का दूसरा चरण लागू होगा एमसीडी पार्किंग शुल्क में चार गुना इजाफा कर देगी.

एमसीडी इसे लेकर सोमवार को होने वाली सदन की बैठक में प्रस्ताव पेश करेगी. प्रस्ताव का उद्देश्य एमसीडी कमिश्नर को सार्वजनिक नोटिस जारी करने के बाद दिल्ली में बढ़ी हुई पार्किंग दरों को बढ़ाने या वापस लेने का अधिकार देना है. जब भी ग्रैप के दूसरे चरण को लागू किया जाएगा या हटाया जाएगा तब कमिश्नर पार्किंग शुल्क में फेरबदल कर सकते हैं.

एमसीडी के अधिकार क्षेत्र में वर्तमान में सर्फेस और मल्टी-लेवल सुविधाओं सहित लगभग 420 पार्किंग स्थल आते हैं. इनमें से अधिकांश फैसिलिटीज में, चार पहिया वाहनों के लिए प्रति घंटे 20 रुपये और पांच घंटे या उससे अधिक के लिए 100 रुपये का शुल्क लिया जाता है. वहीं दोपहिया वाहनों के लिए दरें 10 रुपये प्रति घंटा और पांच घंटे या उससे अधिक के लिए 50 रुपये हैं. प्रस्ताव में कहा गया है, ‘सीएक्यूएम ने मौजूदा पार्किंग शुल्क में की जाने वाली बढ़ोतरी तय नहीं की है. हालांकि, इस संबंध में, डीपीसीसी के 8 नवंबर, 2017 के आदेश का पालन किया जा सकता है.’

प्रस्ताव में पहले से लागू ग्रैप के प्रावधानों के अलावा, फैसले का पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी स्टेकहोल्डर्स, विभागों और एजेंसियों के साथ एक उच्च-स्तरीय बैठक में एलजी द्वारा जारी एक आदेश का उल्लेख किया गया है. बता दें कि नवंबर में एनडीएमसी ने अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले 38 पार्किंग स्थलों पर पार्किंग शुल्क दोगुना करने का निर्णय लिया था. बाद में, 11 दिसंबर को लुटियंस दिल्ली की शेष 91 पार्किंग स्थलों पर शुल्क दोगुना कर दिया गया. बढ़ी हुई दरें 31 जनवरी तक लागू रहेंगी.