स्मार्ट फोन मिलने से प्रदेश में इन दिनों खुशियों का माहौल है. महिलाओं के साथ ही परिवार में भी सब बेहद खुश हैं. जिन लोगों के पास कभी की पैड वाला साधारण मोबाइल नहीं था. अब उन परिवार के लोगों को स्मार्ट फोन सरकारी की संचार क्रांति योजना के साथ मिला है. योजना के तहत उन्हें सरकार द्वारा अब छह महीने की मुफ्त कॉलिंग के साथ ही इंटरनेट डाटा भी मिल रहा है. जिससे वे ना सिर्फ अपने रिश्तेदारों और से हर रोज बातें कर पा रहे हैं बल्कि वीडियो कॉलिंग की सुविधा से उन्हें देख भी पा रहे हैं. गरीब और बेहद गरीब तबके के लोगों के लिए साधारण सा मोबाइल भी एक सपना हुआ करता था. इनके हालात ऐसे थे कि वे रिश्तेदारों से संपर्क करने या उनका हालचाल जानने के लिए चिट्ठियों का ही सहारा लेना पड़ता था लेकिन डॉ रमन की संचार क्रांति योजना उनके लिए एक वरदान की तरह सामने आई है. इन लोगों ने कभी इसकी कल्पना भी नहीं की थी कि वे मोबाइल का इस्तेमाल कर पाएंगे अब उनके पास उनका खुद का स्मार्ट फोन हो गया है और वे अब उसे चलाना भी सीख गए हैं. फोन से लोगों को शासन की सारी लाभदायक योजनाओं की जानकारी भी मिलने लगी है. वहीं प्रदेश के साथ ही देश के सभी सामाचार उन्हें पल भर में अपने मोबाइल पर ही प्राप्त हो जा रहा है. 

अम्बिकापुर के दर्रीपारा निवासी संगीता भारती ने संचार क्रांति योजना के तहत मुफ्त में स्मार्टफोन मिलने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि अब इस मोबाइल से वह अपने पति, परिवार के लोगों तथा सगे-संबंधियों से बात-चीत करने में सुविधा होगी.  संगीता ने बताया कि सगे-संबंधियों को सुख-दुख से संबंधित संदेश आदि पहुंचाने के लिए उनके घर जाना पड़ता था, जो अब इस मोबाईल के मिलने से इसके माध्यम से ही संदेश एवं सूचनाओं का आदान-प्रदान हो सकेगा. उन्होंने बताया कि इस स्मार्टफोन के मिलने से अब उनके सामाजिक सारोकार में भी वृद्धि होगी. संगीता ने बताती हैं कि उनके परिवार में एक ही मोबाईल है जिसे उनके पति अपने साथ रखते हैं. काम के सिलसिले में पति के बाहर रहने के कारण, पति व परिवार के लोगों से समय पर बात नहीं हो पाती थी. अब इस फोन के मिल जाने से कभी भी पति एवं परिवार के लोगों से आसानी से बात हो सकेगी. उन्होंने बताया कि इस स्मार्टफोन के जरिये अब सरकारी योजनाओं का भी समय पर पता चलने से लाभ ले सकेंगे.

जशपुर जिले में रहने वाली हितग्राहियों को भी स्मार्ट फोन मिला है. अब वे भी स्मार्ट फोन से लाभ ले पाएंगी. वे डिजिटल इंडिया से खुद को जोड़ पाएगीं. साथ ही साथ कई सारी विभिन्न जानकारियां भी उन्हें मोबाईल के माध्यम से प्राप्त हो सकेगी. जिले की हेमवती बाई को भी स्मार्ट फोन मिला है.
हेमवती की उम्र 55 वर्ष है. वह कदमटोली के वार्ड क्रमांक 1 की रहने वाली हैं. उनके परिवार में बेटा और बेटी हैं. परंतु घर में किसी के पास भी मोबाईल नहीं है. हेमवती कहती हैं  वह कभी सोच भी नहीं सकती थी कि वह भी अपने रिश्तेदारों से स्वयं के फोन से बात कर पाएगी. जो सपने में भी नहीं सोचा था, वह आज सच हो गया। हेमवती कहती हैं कि सरकार ने उसे सब कुछ प्रदान कर दिया, हर माह उसे चावल, शक्कर, नमक और चना प्रदान किया जा रहा है. जिससे उसे जीवन व्यापन करने में कोई परेशानी नहीं हो रही है और अब मोबाईल के मिल जाने से रिश्तों की दूरियां भी कम हो जाएगी.

हेमवती की तरह ही करबला रोड के वार्ड क्रमांक 5 की रहने वाली समीमा को भी संचार क्रांति योजना के तहत मोबाइल मिला. समीमा की उम्र  60 वर्ष है. समीमा बताती हैं कि उनके परिवार में एक बेटा, एक बेटी हैं जो कि जो घर से बाहर रहते हैं. घर में  एक भी मोबाईल नहीं हैं.  अब वह अपने बेटा, बेटी, नाती, पोती से फोन लगाकर बात करती हैं. साथ ही किसी भी प्रकार की कोई परेशानी हुई तो फोन के माध्यम से अपने जिले के अधिकारियों से शिकायत कर सकेगी. समीमा ने कहा कि उसे गाना सुनना पसंद है वह और वह अब इस फोन में अपने पसंद के गाने रोज सुनती हैं.

SPONSORED