मध्य प्रदेश घूमने का प्लान हैं तो इन खूबसूरत जगहों पर जाना न भूलें, दीदार से खुश हो जाएगा दिल

खजुराहो मध्य प्रदेश में स्थित खजुराहो अपनी संस्कृति और प्राचीन मंदिरों के लिए जाना जाता है। कामुक मूर्तियों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध खजुराहो की खूबसूरत चित्रकारी पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है।

पचमढ़ी मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले में स्थित पचमढ़ी, अद्भुत हिल स्टेशन का असाधारण प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ समृद्ध ऐतिहासिक का महत्व भी दर्शाता है। सतपुड़ा रेंज की घाटी में 1,067 मीटर की दूरी पर स्थित, शहर में नजारों और झरनों का एक बड़ा संगम देखने को मिलता है।

ग्वालियर मध्य प्रदेश का ग्वालियर एक ऐसा शहर है जो अपने महलों और मंदिरों के लिए विश्व भर में जाना जाता है। शहर में प्रमुख आकर्षण ‘सास बहू’ का मंदिर है। ये एक सुंदर नक्काशीदार मंदिर है। बतादें कि, प्रदेश के पर्यटन स्थलों में से प्राचीन ग्वालियर का किला एक प्रमुख स्थल माना जाता है।

ओरछा मध्य प्रदेश का ओरछा निवाड़ी जिले में स्थित एक विचित्र शहर है। यह शहर 1502 में राजपूत शासक रुद्र प्रताप सिंह ने स्थापित किया गया था। यह पूर्व रियासत अब एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बन गया है। जो दुनिया भर के यात्रियों को आकर्षित करता है।

अमरकंटक मध्य प्रदेश में घूमने लायक जगहों में से एक अनूपपुर जिले में स्थित अमरकंटक है। ये हिंदुओं और जैनियों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल माना जाता है। इसके अतिरिक्त, यह स्थल प्रसिद्ध कवि कबीर के ध्यान स्थल के रूप में विश्व भर में जाना जाता है।

जबलपुर मध्य प्रदेश का एक शहर जबलपुर एक चट्टानी पहाड़ी की चोटी पर बना हुआ है। प्रसिद्ध मदन महल किला शहर के पश्चिमी किनारे पर स्थित है जिसे 12वीं शताब्दी में बनाया गया था। इसके साथ ही सदियों पुराना पिसनहारी की मदिया जैन मंदिर भी एक महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण है।

पेंच राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश में पेंच राष्ट्रीय उद्यान एक महत्वपूर्ण बाघ अभयारण्य है। जिसे सन 1975 में स्थापित किया गया था और इसने 250 वर्ग किमी से अधिक के क्षेत्र को कवर किया गया था। यहां पेंच नदी पार्क से होकर बहती है और जिसकी वजह से पेंच राष्ट्रीय उद्यान का नाम देती है।