दिल्ली. देश की पहली मेक इन इंडिया ट्रेन बन चुकी है. रेलों को बनाने औऱ उन पर नए नए प्रयोग कर बेहतर बनाने वाले आरडीएसओ ने इस ट्रेन को तैयार किया है. जल्द ही बिना इंजन वाली इस ट्रेन का ट्रायल शुरु होगा.

16 बोगियों वाली इस ट्रेन की खास बात होगी कि ये ट्रेन बिना इंजन के चलेगी. ट्रेन सेल्फ प्रोपेल्सन सिस्टम से पटरियों पर दौड़ेगी. इसका ट्रायल 15 दिन के अंदर शुरु कर दिया जाएगा. खास बात ये है कि इस दिल्ली-भोपाल के बीच शताब्दी एक्सप्रेस की जगह चलाया जाएगा. इससे पहले इस ट्रेन जिसका नाम ट्रेन-18 रखा गया है. इसका ट्रायल मुरादाबाद से सहारनपुर रुट औऱ आगरा से बीना के बीच चलाया जाएगा. ट्रेन रफ्तार के मामले में भी बेहद शानदार है. ये ट्रैक पर 160 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ेगी.

ट्रेन में खासियतों की कोई कमी नहीं है. ये पूरी तरह एयर कंडीशंड ट्रेन है.  ट्रेन में वाई-फाई, जीपीएस पैसेंजर इंफोटेनमेंट सिस्टम, आटोमेटिक डोर, एलईडी लाइटें, दिव्यांगों के लिए प्लेटफॉर्म की ओर खुलने वाला रैंप, सीसीटीवी, यात्रियों के लिए इमरजेंसी टॉकबैक यूनिट, यूरोपियन स्टाइल की सीटें, मॉड्यूलर टायलेट, पैंट्रीकार आदि सुविधाएं हैं.