कुमार इंदर, जबलपुर। मध्य प्रदेश की तीनों विद्युत वितरण कंपनियों ने साल 2024-25 के लिए नए टैरिफ को लेकर आयोग को प्रस्ताव भेजा है। विद्युत नियामक आयोग में करीब 2 हजार करोड़ का घाटा बात कर 3.86 रूपए प्रति यूनिट बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। इसी को लेकर नियामक आयोग में 29, 30 और 31 जनवरी को सुनवाई होना है। इसके बाद यह तय हो जाएगा की नई रेट क्या होंगे। आज 29 जनवरी को जबलपुर डिविजन की जबकि 30 जनवरी को इंदौर डिविजन की और 31 जनवरी को भोपाल डिवीजन की सुनवाई होना है।

हाईकोर्ट ने पुलिस की कार्यप्रणाली के खिलाफ की तीखी टिप्पणी, कहा- पैसा वसूली में इतनी व्यस्त हो गई कि देखा ही नहीं सिविल लेनदेन को आपराधिक बनाया जा रहा

प्रस्ताव पर लगी मुहर तो ऐसे होंगे दाम
अगर नए प्रतास्व पर विद्युत नियामक आयोग नए प्रस्ताव पर मुहर लगती है तो नए बढ़े हुए दाम कुछ इस तरह होंगे। 30 यूनिट तक खपत में 24 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी, 50 यूनिट तक 37 पैसे प्रति यूनिट बढ़ोतरी, 150 यूनिट तक 54 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी, 150 यूनिट से अधिक खपत पर 33 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी, अस्थाई कनेक्शन पर 54 पैसे प्रति यूनिट बढ़ोतरी, गाड़ी चार्जिंग स्टेशन पर 1.80 रुपए प्रति यूनिट बढ़ेंगे दाम ।

पहली बार टाइम ऑफ दि डे
अमूमन घरों में जिस समय सबसे ज्यादा बिजली की खपत होती है बिजली कंपनियों ने उसी वक्त ट स्पेशली महंगी बिजली करने का प्रस्ताव भी भेजा है, जिसमें सुबह 3 घंटे और रात को 5 घंटे महंगी बिजली सबसे ज्यादा मंहगी होगी। बिजली टैरिफ में नियामक आयोग पहली बार टाइम ऑफ दि डे टैरिफ यानि एक ही दिन में अलग-अलग टैरिफ स्लैब लागू करने जा रहा है। इसमें सुबह छह बजे से नौ बजे तक और शाम को पांच बजे से रात दस बजे तक 20 प्रतिशत अतिरिक्त सरचार्ज होगा। जो टैरिफ होगा, उसमें ही ये सरचार्ज जोडकर आपका बिजली बिल बनेगा।

ई-रिक्शा के रूट में बदलाव से चालक नाराज, CM मोहन को चाबी सौंपकर करेंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल

भौतिक सुनवाई का नहीं दिया मौका
बिजली मामलों के कुछ जानकारों ने विद्धुत्त नियामक आयोग से फिजिकली रूप से सुनवाई का मौका मांगा था। लेकिन आयोग फिजिकली रूप से सुनवाई न कर कर वर्चुअली सुनवाई कर रहा है जबकि जानकारों का यह दावा था कि यदि एक सुनवाई फिजिकल होती तो विद्युत कंपनियों के झूठे दावों की पोल खोल देते, जानकारों का यह भी दावा है कि, यदि फिजिकली रूप से सुनवाई हो तो बिजली के दाम बढ़ाने की जगह घटाने की नौबत बन सकती है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H