लखनऊ. वैसे तो हमने कई सारे दानों के बारे में सुना है. लोग अपने अपने तरीके से औऱ अपनी क्षमतानुसार दान करते भी रहते हैं. आज हम आपको एक ऐसे दान के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आपने पहले कभी सुना भी नहीं होगा.

यूपी में रोजवेज विभाग जो कि सरकारी बसों को चलाने की जिम्मेदारी वाला विभाग है. इसके एक अधिकारी हैं. सचिंद्र प्रताप सिहं. सिंह फिलहाल रीजनल सर्विस मैनेजर, आगरा के पद पर विभाग में काम कर रहे हैं. ये इनका पिछले कई सालों से रुटीन है कि जहां भी ये नौकरी करते हैं. उस जगह और उस आफिस को एकदम चकाचक साफ-सुथरा रखते हैं. सिंह ने रोजवेज की बसों औऱ वर्कशाप के साथ साथ अपने आफिस को भी एकसदम साफ सुथरा बनाए रखने की ईमानदारी कोशिश हमेशा की.

अपने सफाई के इसी मिशन को आगे बढ़ाते हुए सिंह ने अपनी ही तरह सफाईपसंद लोगों का फेसबुक पर एक ग्रुप बनाया औऱ इसका नाम रखा झाड़ू दान ग्रुप. इस समूह में सिंह लोगों को साफ-सफाई के लिए प्रेरित करने के मकसद से झाड़ू दान में देते हैं औऱ दूसरों को भी प्रेरित करते हैं कि वे भी इस चेन को आगे बढ़ाएं.

आज फेसबुक पर सचींद्र प्रताप सिंह के हजारों फालोवर हैं. जो कि उनके सफाई अभियान से जुड़कर अपने अपने इलाकों और कार्यस्थल पर सफाई का प्रचार प्रसार कर रहे हैं. तो, दिलचस्प है न ये झाड़ूदान.