स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड ने 28 रनों से हरा दिया. इस मैच के खत्म होने के एक दिन बाद आज भारतीय पेसर जसप्रीत बुमराह से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. बुमराह के द्वारा मैदान पर की गई एक हरकत की वजह से आईसीसी ने उन्हें कोड ऑफ कंडक्ट लेवल-1 का दोषी पाया और जमकर फटकार लगाई है. इसके अलावा उन्हें 1 डिमेरिट पॉइंट भी दिया गया हैं.

जानकारी के मुताबिक, हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की दूसरी पारी के 81वें ओवर में बुमराह अपना फॉलो थ्रू खत्म करने के बाद जानबूझकर इंग्लैंड के बैटर ओली पोप के रास्ते में आ गए थे. तब पोप रन लेने के लिए दौड़ रहे थे. इसी दौरान पोप की बुमराह से टक्कर हो गई थी. आईसीसी ने बुमराह की इस हरकत की वजह से उन्हें आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के लेवल-1 के तहत दोषी पाया गया. जिसमें किसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ, अंपायर, मैच रेफरी या अन्य व्यक्ति (दर्शक भी) से गलत तरीके से शारीरिक संपर्क शामिल हैं.

दो साल में पहला अपराध

बुमराह का अपराध आईसीसी आचार संहिता के तहत लेवल-1 का है. जिसके लिए आईसीसी ने उन्हें एक डिमेरिट अंक दिया है और उनकी मैच फीस में 50% की कटौती की है. बता दें कि, लेवल 1 के उल्लंघनों में आम तौर पर न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार, अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो डिमेरिट अंक होते हैं. बीते 24 महीने में ये उनका पहला अपराध है. वहीं बुमराह ने आईसीसी की यह सजा स्वीकार कर ली है जिससे मामले की औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी. मैदानी अंपायरों पॉल रीफेल और क्रिस गाफानी, थर्ड अंपायर मराइस इरास्मस और चौथे अंपायर रोहन पंडित ने बुमराह पर आरोप लगाया था.

बुमराह ने हैदराबाद टेस्ट में लिए थे 6 विकेट

गौरतलब है कि, जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट में कमाल की गेंदबाजी की थी. उन्होंने मैच में कुल 6 विकेट लिए थे. उन्होंने दूसरी पारी में 41 रन देकर 4 विकेट झटके थे. बुमराह ने पहली पारी में बेन स्टोक्स को 70 रन पर क्लीन बोल्ड किया था. वहीं, दूसरी पारी में लगातार दो गेंदों पर जो रूट और बेन डकेट का शिकार किया था. पहली पारी में इंग्लैंड पर 190 रन की बढ़त लेने के बावजूद टीम इंडिया हैदराबाद में खेला गया पहला टेस्ट 28 रन से हार गई थी. दूसरा टेस्ट 2 फरवरी से विशाखापट्टनम में खेला जाएगा.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक