टुकेश्वर लोधी, आरंग. एक बार फिर लल्लूराम डॉट कॉम की खबर का बड़ा असर हुआ है. आरंग के अंधियार खोप तालाब में गहरीकरण के दौरान प्राचीन और दुर्लभ जैन तीर्थकर की प्रतिमा मिली थी. जैन समाज ने आरंग में ही इस प्रतिमा को रखने की मांग की थी. इसे अब यह प्रतिमा आरंग में ही स्थापित होगी. इसकी घोषणा संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने की है.

राजा मोरध्वज आरंग महोत्सव में मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा, आरंग में मिली प्राचीन जैन मूर्ति आरंग में ही रहेगी. उन्होंने आरंग में संग्रहालय बनाने के लिए 25 लाख रुपए की घोषणा की. साथ ही राजा मोरध्वज महोत्सव के लिए सालाना 5 लाख की भी घोषणा की.

दरअसल दो साल पहले सितंबर 2021 में आरंग के अंधियार खोप तालाब में गहरीकरण के दौरान प्राचीन और दुर्लभ जैन तीर्थंकर की सादृश्य प्रतिमा मिली थी. इसे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा भांडदेवल मंदिर में सुरक्षित रखा गया है. बीते दिनों डोंगरगढ़ के जैन समाज ने इस मूर्ति को ले जाने के लिए प्रशासन से मांग की थी, जिस पर रायपुर के तत्कालीन कलेक्टर सर्वेश्वर भूरे ने मूर्ति को जैन समाज डोंगरगढ़ को सौंपने का आदेश जारी कर दिया, लेकिन आदेश की जानकारी आरंग के स्थानीय लोगों को होने के बाद से कलेक्टर के आदेश का विरोध हो रहा था.

इसे भी पढ़ें – आरंग में मिली प्राचीन दुर्लभ मूर्ति को लेकर बढ़ा विवाद: जैन समाज को सौंपने कलेक्टर के आदेश का हो रहा विरोध, मूर्ति आरंग में ही संरक्षित करने की मांग

आरंग के स्थानीय निवासियों का आरोप था कि तालाब में मिली प्राचीन और दुर्लभ मूर्ति को प्रशासनिक दबाव की वजह से आरंग से बाहर राजनांदगांव के जैन ट्रस्ट को दिया जा रहा है. कई सामाजिक संगठनों ने इस आदेश का विरोध कर संबंधित विभाग को पत्र भी लिखा था.

लोगों का कहना था कि आरंग की पहचान यहां के प्राचीन मूर्ति, अवशेषों और ऐतिहासिक धरोहरों के कारण होती है. अगर ये प्राचीन मूर्ति यहां से चली जायेगी तो इसी तरह कोई भी समाज ऐसे ही मांग करेगा और यहां की कई मूर्तियों को ले जाएगा. नागरिकों की बिना सहमति के आरंग की धरोहरों को ले जाने अनुचित है. आखिरकार नगरवासियों के विरोध के चलते संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने तालाब गहरीकरण के दौरान मिली प्राचीन और दुर्लभ जैन तीर्थंकर की प्रतिमा को आरंग में ही रखने की घोषणा की है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक