भुवनेश्वर: ओडिशा के गंजाम जिले के सुनापुर समुद्र तट को फाउंडेशन फॉर एनवायर्नमेंटल एजुकेशन से प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय ब्लू फ्लैग प्रमाणन प्राप्त मिला है. इसके साथ सुनापुर समुद्र तट प्रमाणन हासिल करने वाला ओडिशा का दूसरा समुद्र तट बन गया, क्योंकि पूरी समुद्र तट ने 2020 में ये पुरस्कार जीता था.

प्रतिष्ठित ‘ब्लू फ्लैग’ समुद्र तटों, मरीना और टिकाऊ पर्यटन नौकाओं के लिए दुनिया के सबसे मान्यता प्राप्त स्वैच्छिक पुरस्कारों में से एक है. ‘ब्लू फ्लैग’ के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, कड़े पर्यावरण, शैक्षिक, सुरक्षा और पहुंच मानदंडों की एक श्रृंखला को पूरा किया जाना चाहिए और बनाए रखा जाना चाहिए.

ब्लू फ्लैग कार्यक्रम के आदर्शों के केंद्र में जनता को उनके परिवेश से जोड़ना और उन्हें अपने पर्यावरण के बारे में अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित करना है. इस प्रकार, जैव विविधता, पारिस्थितिकी तंत्र और पर्यावरणीय घटनाओं के संदर्भ में साइट से संबंधित जानकारी के स्थायी प्रदर्शन के अलावा पर्यावरण शिक्षा गतिविधियों की पेशकश और प्रचार किया जाना चाहिए. शौचालय, वॉच टावर और सौर प्रकाश व्यवस्था ब्लू फ्लैग समुद्र तटों पर उपलब्ध कुछ सुविधाएं हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक