अरविन्द मिश्रा, बलौदाबाजार। जिला अस्पताल में पदस्थ नर्स ने पैसों की खातिर अवैध गर्भपात कराने का धंधा शुरू कर दिया. ऐसे ही एक मामले में नाबालिग बालिका की अत्यधिक रक्तस्राव से इलाज के दौरान मौत हो गयी थी. परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी लड़के के बाद अवैध गर्भपात कराने वाली नर्स डगेश्वरी यादव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. इसे भी पढ़ें : लोस चुनाव के लिए भाजपा खोल रही चुनाव कार्यालय, AICC सचिव विकास ने कसा तंज, कहा- दूल्हे का पता नहीं और…

मामले का सक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि चौकी गिरोधपुरी थाना गिधौरी टुण्ड्रा के दर्ज मर्ग की जांच में पाया गया कि नाबालिग लड़की को जान से मारने की धमकी देकर आरोपी नरेश निषाद ने जबरदस्ती शारीरिक शोषण किया था. इस दौरान गर्भवती होने से आरोपिया डगेश्वरी यादव पति रमेश यादव (52 वर्ष) ने अवैध तरीके से गर्भपात किया. इस दौरान अधिक रक्तस्राव के कारण लड़की की मौत हो गई.

इसे भी पढ़ें : एक्ट्रेस ने पूर्व विधायक के बेटे पर लगाया रेप का आरोप, कहा- शादी का झांसा देकर कई बार किया बलात्कार

विवेचना के दौरान मृतिका की मां व पिता का कथन, घटना स्थल निरीक्षण पश्चात रमेश निषाद को पूर्व में गिरफ्तार कर ज्यूडिशयल रिमांड पर जेल भेजा जा चुका है. वहीं आरोपी डगेश्वरी का पता कर उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की गई, जिसमें उसके जुर्म को कबूल करने के बाद गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड में भेज दिया गया.

उपरोक्त कार्रवाई में उप निरीक्षक ओम साहू, प्रधान आरक्षक जितेंद्र कुमार साहू एवं रक्षित केंद्र बलौदा बाजार से महिला आरक्षक नेहा तिवारी व महिला आरक्षक आरती ध्रुव का विशेष योगदान रहा.

इसे भी पढ़ें : राजधानी के लिए उड़े सीएम हुए लापता, फोन भी बंद…

बता दें कि उक्त नर्स पूर्व में भी ग्राम रिसदा व बलौदाबाजार में अवैध गर्भपात को अंजाम दिया करती थी. उस दौरान भी एक महिला की मृत्यु हुई थी, जिस पर कोतवाली पुलिस में मामला दर्ज था. मामले में आरोपी नर्स डगेश्वरी यादव की गिरफ्तार के बाद जेल से रिहा होने के उपरांत फिर से जिला अस्पताल में पदस्थ हो गई.

सवाल यह है कि जब नर्स पहले ही जिला मुख्यालय में रहकर इस तरह के कृत्य को अंजाम दे रही थी, तो उसे किस तरह से उसकी बलौदाबाजार जिला अस्पताल में पदस्थापना की गई. इससे साथ जाहिर है कि कहीं न कहीं अधिकारियों की मिलीभगत रही है. देखना अब यह होगा कि इस घटना के बाद राज्य शासन उक्त आरोपी नर्स पर क्या कार्रवाई करती है.