रायपुर. राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस पर आज नई दिल्ली में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण का देश के पूर्वी क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर सरगुजा जिला को द्वितीय पुरस्कार से नवाजा गया. नई दिल्ली में जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा सफाई मंत्री उमा भारती ने यह राष्ट्रीय पुरस्कार दिया. बता दें कि 2018 के इस सर्वेक्षण में सरगुजा जिले को दूसरा स्थान मिला है.

स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर नई दिल्ली में छत्तीसगढ़ राज्य को चार पुरस्कारों से सम्मानित किया गया. स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत प्रदेश को 4 केटेगरी में स्वच्छता का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया. बता दें कि केन्द्र सरकार द्वारा दो अक्टूबर को महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में किया गया. मुख्यमंत्री रमन सिंह और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर ने राष्ट्रीय पुुरस्कार के लिए चयनित होने पर प्रदेश की जनता को बधाई दी है.

छत्तीसगढ़ स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारियों ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के अंतर्गत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय वाड्रफनगर, जिला बलरामपुर की सातवीं कक्षा की छात्रा कुमारी सीमा को स्वच्छता विषय पर कार्ड लेखन में द्वितीय पुरस्कार दिया गया. अधिकारियों ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वेक्षण करवाया गया था. स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणाम के आधार पर प्रदेश के दो जिलों सूरजपुर और सरगुजा को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया.