नई दिल्ली.  दिल्ली को हवा की खराब गुणवत्ता से निजात मिलती नजर नहीं आ रही है. मंगलवार शाम को शहर भर के कई निगरानी स्टेशनों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) घटकर गंभीर स्तर पर पहुंच गया है.

हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार दो पश्चिमी विक्षोभों के कारण आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है. राजधानी में हवा की गति कम होने से वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में रहा. मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार से प्रदूषण में आंशिक सुधार हो सकता है. मंगलवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 357 दर्ज किया गया. सुबह से ही धुंध के साथ कोहरा देखने को मिला. दोपहर के बादल छाए रहने की वजह से अच्छी धूप नहीं खिली. नेहरू नगर व आनंद विहार के साथ पांच इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में रहा. वहीं, 22 इलाकों की हवा बेहद खराव व पांच इलाके में प्रदूषण खराब रहा.

नेहरू नगर सर्वाधिक प्रदूषित इलाका

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक पांच इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई. इनमें नेहरू नगर में सर्वाधिक वायु सूचकांक दर्ज किया गया. यहां एक्यूआई 418 रहा. आनंद बिहार में 415, जहांगीरपुरी में 404, पटपड़गंज में 406, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में 408 दर्ज किया गया. साथ ही, 22 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में रही. पंजाबी बाग में 399, पूसा में 398, ओखला फेज-2 में 392, सीरी फोर्ट में 389, मंदिर मार्ग में में 385 3 वायु सूचकांक रहा. वहीं, पांच इलाकों में हवा 200 एक्यूआई के पार रही. इसमें द्वारका सेक्टर आठ में 295, दिलशाद गार्डन में 292, एनएसआईटी द्वारका में 284, नजफगढ़ में 275, आरके पुरम में 270 में एक्यूआई खराब श्रेणी में रहा.