दिल्ली. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने मंगलवार को साल 2023 के लिए भ्रष्ट देशों की लिस्ट जारी की है. ग्लोबल करप्शन इंडेक्स में 180 देशों की लिस्ट में भारत 8 स्थान और गिर गया है. जिसके बाद इंडिया 93वें पायदान पर पहुंच गया है. यानी 92 देशों से ज्यादा भ्रष्टाचार भारत में है. ये लिस्ट भारत के लिए चिंताजनक है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि, भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक (CPI) 2023 से पता चलता है कि अधिकांश देशों ने पब्लिक सेक्टर में जारी भ्रष्टाचार से निपटने में बहुत कम या कोई सुधार नहीं किया है. यह लिस्ट पब्लिक सेक्टर में भ्रष्टाचार के आधार पर तैयार की जाती है. शून्य स्कोर का मतलब सबसे भ्रष्ट और 100 स्कोर का मतलब सबसे ईमानदार है.

इस पोजिशन पर है इंडिया

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, भारत इस साल 93वें स्थान पर है. पिछले साल 2022 में भारत 85वें स्थान पर था. पड़ोसी देश पाकिस्तान इस लिस्ट में 134वें स्थान पर है. सीपीआई मार्किंग में पाकिस्तान को 29 अकं मिले हैं. वहीं, श्रीलंका को 34 अंक मिले हैं. अफगानिस्तान और म्यांमार को 20, चीन को 42 तथा बांग्लादेश को 24 अंक मिले हैं. यानी रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में भारत से कम तो पाकिस्तान में भारत से ज्यादा भ्रष्टाचार है.

सबसे कम भ्रष्ट देश

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की ओर से जारी रिपोर्ट में डेनमार्क को सबसे कम भ्रष्ट देश बताया गया है. यह लगातार छठा वर्ष है जब डेनमार्क शीर्ष स्थान पर काबिज है. न्याय प्रणालियों में अच्छी सुविधाओं के कारण डेनमार्क ने सबसे ज्यादा 100 में से 90 अंक हासिल किए हैं.

वहीं, फिनलैंड न्यूजीलैंड क्रमशः 87 और 85 के स्कोर के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. इस साल शीर्ष 10 देशों में नॉर्वे (84), सिंगापुर (83), स्वीडन (82), स्विट्जरलैंड (82), नीदरलैंड (79), जर्मनी (78), और लक्जमबर्ग (78) शामिल हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें