‘कौन बनेगा करोड़पति’ के 10वें सीजन की पहली महिला करोड़पति 2 अक्टूबर को चुनकर सामने आई और इस तरह असम की बिनीता जैन बन गई करोड़पति. लेकिन इसके लिए उन्होंने बहुत ही बड़ा रिस्क लिया. जी हां 1 करोड़ के खातिर बिनीता जैन से जो सवाल पूछा गया था. वो पूरे कॉन्फिडेंस से उसका जवाब नहीं दे पा रही थीं. इस वक्त तक बिनीता के पास सारी लाइफ लाइंस खत्म हो चुकी थीं. ऐसे में वो किसी से हेल्प भी नहीं ले सकती थीं, लेकिन फिर उन्होंने अंदाजन जवाब दिया जो की सही निकला. सही जवाब देने से पहले विनीता कम से कम 5-7 मिनिट तक सोचती रहीं कि उन्हें इतना बड़ा रिस्क लेना चाहिए या नहीं.

ये था 1 करोड़ का सवाल, जिसने बनया करोड़पति

भारत में किस मामले को सर्वोच्च न्यायाय के 13 न्यायाधीशों की सबसे बड़ी सविंधान बेच द्वारा सुना गया था?

1. गोलकनाथ केस, 2. अशोक कुमार ठाकुर केस, 3. शाह बानो केस, 4. केशवानंद भारती केस

इस सवाल का सही जवाब था ‘केशवानंद भारती केस’. अमिताभ ने जैसे ही बताया कि ये सही जवाब है बिनीता खुशी से उछल पड़ीं. उनके चेहरे की खुशी देखने लायक थी. बिनीता ने यहां पर 1 करोड़ के साथ ही महिंद्रा मराजो भी जीती.

वहीं जब अमिताभ बच्चन ने उनके सामने सात करोड़ का सवाल पूछा. तो बिनीता सात करोड़ के सवाल का ‘सही जवाब देकर’ भी हार गईं. वो इसलिए क्योंकि विनीता 7 करोड़ का खेल क्विट कर चुकी थी. फिर भी अमिताभ ने उनसे पूछा कि आप एक जवाब चुनिए. तब बिनिता ने चुना एडवर्ड कैलहन. ये जवाब सही था. अगर वह खेल क्विट ना करतीं, तो वो सात करोड़ रुपये जीत जातीं.

ये था 7 करोड़ का सवाल

किसने 1867 में पहले स्टॉक टिकर का अविष्कार किया?

1. एडवर्ड कैलहन, 2. थॉमस एडिसन, 3. डेविड गेस्टेटनर, 4. रॉबर्ट बारक्ले

बिनीता ने 7 करोड़ रुपये वाले सवाल का जवाब भी सही गेस किया था, लेकिन कन्फर्म न होने के चलते उन्होंने क्विट कर दिया और 1 करोड़ रुपये लेकर शो छोड़ने का फैसला किया. और इस तरह बिनीता सात करोड़ नहीं जीत सकी. हालांकि इस सीजन की पहली करोड़पति बिनीता ही बनीं हैं.