प्रतीक चौहान. रायपुर. निर्मला सीतारमण ने आज अंतरिम बजट पेश किया. इसके बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पत्रकारों को संबोधित किया. इस कांफ्रेंस के माध्यम से रेल मंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ में रेलवे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने 6 हजार 896 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है. ये राशि  तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर में खर्च किए जाएंगे. जिसमें ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर, पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर और उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर शामिल है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यूपीए की सरकार में छत्तीसगढ़ को 2009 से 2014 के बीच महज 311 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की थी. तब मात्र 6 किलोमीटर रेल लाईन बिछाई जाती थी, लेकिन अब छत्तीसगढ़ 162 किलोमीटर (औसतन) रेल लाईन बिछाई जाती है. उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ वर्षों में छत्तीसगढ़ में रेलवे के डेवलपमेंट के लिए 36 हजार 968 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट किए जाने की बात कही. उन्होंने कहा कि अमृत रेलवे स्टेशन मिशन के तहत 32 रेलवे स्टेशन का पुर्नविकास होगा.

 मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए पीएम गतिशक्ति के तहत परियोजनाओं की पहचान की गई है. यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा.’