राकेश चतुर्वेदी, भोपाल: मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव कल यानी शुक्रवार को इंदौर के दौरे पर रहेंगे। सीएम
सुबह 10 बजे इंदौर के लिए रवाना होंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री डॉ. यादव सुबह 10:40 बजे इंदौर एयरपोर्ट आयेंगे। वे यहां से सुबह 10:55 बजे सिरपुर पहुंचेंगे और विश्व वेटलैंड दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

बता दें कि 2 फरवरी को विश्व वेटलैंड दिवस के अवसर पर इंदौर के सिरपुर तालाब पर अंतरराष्ट्रीय आयोजन होने जा रहा है। इसमें देशभर की 75 से ज्यादा रामसर साइट के प्रतिनिधियों के साथ-साथ मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, रामसर कंवेंशन आन वेटलैंड के सचिव डॉ मसुंडा मुंबा शामिल होंगे।

CM मोहन का बड़ा ऐलान: प्रदेश में कहीं भी फैक्ट्री बंद हुई तो सरकार देगी मजदूरों को बकाया पैसा

विश्व वेटलैंड दिवस का महत्व

हर साल 2 फरवरी को विश्व वेटलैंड दिवस मनाया जाता है। विश्व में कई स्थान पर वेटलैंड रामसर साइट्स घोषित की गई हैं। इनमें से इंदौर के सिरपुर तालाब और यशवंत सागर तालाब को भी रामसर साइट घोषित किया गया था। वेटलैंड कोई भी हिस्सा हो सकता है, ये तालाब का किनारा भी हो सकता है और नदी और समुद्र का किनारा भी। ऐसी जमीन जो साल भर या साल भर के ज्यादातर समय पानी से भरी रहती हो, वेटलैंड कहलाती है। वेटलैंड इसलिए जरूरी है क्योंकि यह पानी के प्रदूषण को कम करता है और जीव जंतुओं और पौधों को भी विकसित करने में मदद करता है। 2 फरवरी को वेटलैंड डे मनाए जाने का मकसद यही है कि दुनिया में वेटलैंड की अहमियत को समझा जा सके और बचे हुए वेटलैंड को सहेज कर रखा जा सके क्योंकि ये दुनिया के लिए काफी जरूरी है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H