Grammy Awards 2024: ग्रैमी में एक बार फिर भारत के संगीतकारों का जलवा, इन भारतीयों ने मारी बाजी

रविवार को लॉस एंजिल्स में 66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स आयोजित किया गया. जिसमें सिंगर टेलर स्विफ्ट, ओलिविया रोड्रिगो, माइली साइरस और लाना डेल रे ने कई ग्रैमी अवॉर्ड्स अपने नाम किए.

ग्रैमी अवार्ड्स 2024 में भारतीय संगीतकारों का भी दबदबा देखने को मिला. संगीतकार शंकर महादेवन और जाकिर हुसैन के बैंड 'शक्ति' ने 'दिस मोमेंट' के लिए सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम का पुरस्कार जीता.

तबलावादक जाकिर हुसैन को बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस की कैटगरी में पश्तो गाने के लिए ग्रैमी अवॉर्ड मिला. दो और अलग-अलग कैटेगरीज में बेस्ट कन्टम्प्रेरी इंस्ट्रुमेंटल एलबम में एज वी स्पीक गाने के लिए और बेस्ट इंस्ट्रुमेंटल कंपोजिशन की कैटेगरी में मोशन गाने के लिए अवॉर्ड जीता.

संगीतकार शंकर महादेवन और जाकिर हुसैन के बैंड 'शक्ति' ने 'दिस मोमेंट' के लिए सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम का पुरस्कार जीता. बता दें कि ये शंकर महादेवन के करियर का पहला ग्रैमी अवॉर्ड है.

बांसुरी वादक पं. हरिप्रसाद चौरसिया के शिष्य राकेश चौरसिया ने भी दो अलग-अलग कैटेगरीज में अवॉर्ड जीते. उन्होंने बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस कैटेगरी में पश्तो गाने के लिए और बेस्ट कन्टम्प्रेरी इंस्ट्रुमेंटल एल्बम की कैटेगरी में एज वी स्पीक लिए ये अवॉर्ड हासिल किया.

देश के मशहूर परकेस्युनिस्ट वी सेल्वागणेश ने भी ग्रैमी अवॉर्ड अपने नाम किया. उन्हें भी म्यूजिक एलबम दिस मोमेंट के लिए ये अवॉर्ड मिला.

इंडियन म्यूजिशियन गणेश राजगोपालन ने भी ये अवॉर्ड अपने नाम किया. उन्हें भी शक्ति बैंड के एलबम दिस मोमेंट के लिए ग्रैमी मिला.