ICC Latest Ranking: भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रच दिया है. बुधवार को जारी हुई आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग में बुमराह ने शीर्ष पर काबिज रविचंद्रन अश्विन को पछाड़ते हुए नंबर एक का स्थान हासिल किया. टेस्ट में नंबर एक स्थान हासिल करते ही उनके नाम एक ऐसी उपलब्धि भी जुड़ गई है दरअसल बुमराह तीनों प्रारूप में नंबर एक पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले दुनिया का कोई भी गेंदबाज ऐसा नहीं कर सका था.

बता दें कि इस उपलब्धि के साथ जसप्रीत बुमराह विराट कोहली के खास क्लब में भी शामिल हो गए हैं. वह विराट के अलावा एशिया के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने तीनों प्रारूप में नंबर एक पायदान हासिल किया हो. बुमराह टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बनने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ बुमराह का शानदार प्रदर्शन

गौरतलब है कि बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया है. दूसरे टेस्ट में तो वह टीम इंडिया की जीत के सूत्रधार रहे थे. विशाखापत्तनम में खेले गए इस मुकाबले में उन्होंने पहली पारी में छह विकेट और दूसरी पारी में तीन विकेट लिए थे. इसी का फल उन्हें मिला है. वह फिलहाल इस सीरीज में दो मैचों में 15 विकेट लेकर शीर्ष पर हैं. 45 रन देकर छह विकेट उनका इस सीरीज में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन रहा है.

ऑलराउंडर्स में जडेजा शीर्ष पर

भारत के स्टार रवींद्र जडेजा टेस्ट ऑलराउंडर की रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं. वहीं, अश्विन दूसरे और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में एक पायदान ऊपर चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, अक्षर पटेल को भी एक स्थान का फायदा हुआ और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गए.

बल्लेबाजों में केन विलियम्सन शीर्ष पर कोहली की रैंकिंग गिरी

बुधवार को जारी हुई आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारत के विराट कोहली को दूसरा टेस्ट नहीं खेलने का नुकसान हुआ और वह एक स्थान के नुकसान के साथ सातवें पायदान पर पहुंच गए हैं। टेस्ट बल्लेबाजों में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन शीर्ष पर बने हुए हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है और पहले टेस्ट की दो पारियों में दो शतक जड़े हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ एक स्थान की छलांग के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. इंग्लैंड के जो रूट को भारत के खिलाफ दोनों टेस्ट में खराब प्रदर्शन का नुकसान हुआ और वह तीसरे स्थान पर लुढ़क गए हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक