दिल्ली. इंटरपोल दुनिया की ऐसी एजेंसी मानी जाती है. जिसकी मदद दुनिया के सभी देश शातिर से शातिर अपराधी को खोज निकालने में लेते रहे हैं. अपराधी दुनिया के किसी कोने में छिपा हो इंटरपोल उसे खोजकर गिरफ्तार ही कर लेती है. अब एजेंसी खुद मुसीबत में फंस गई है.

दरअसल, इंटरपोल के मुखिया ही इस बार गायब हो गए हैं. अब एजेंसी अपने मुखिया को खोजने में जुटी है.  फ्रांस की पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय पुलिस ऑर्गनाइजेशन यानी इंटरपोल के प्रमुख मेंग हॉन्गवेइ की तलाश शुरू कर दी है. बता दें कि पिछले सप्ताह उनके लापता होने की खबर आई थी. जांच से जुड़े सूत्र ने यह जानकारी दी. चीनी नेता मेंग को आखिरी बार सितंबर के अंत में दक्षिण-पूर्व फ्रांस के लायन में इंटरपोल के मुख्यालय से निकलते हुए देखा गया था. वह तब चीन के लिए रवाना हो रहे थे. वह इंटरपोल के पहले चीनी नेता हैं. बता दें कि इंटरपोल से 192 देश की लॉ एन्फॉर्समेंट एजेंसी जुड़ी हुई हैं.

मेंग की पत्नी ने उनके लापता होने की रिपोर्ट लिखाई थी. सूत्र ने बताया, ‘वह फ्रांस में लापता नहीं हुए हैं.’ यूरोपीय देशों का कहना है कि वह 29 सितंबर को फ्रांस से रवाना हुए थे. इंटरपोल के लिए नवंबर 2016 में नियुक्त होने से पहले मेंग चीन में पब्लिक सिक्यॉरिटी के वाइस मिनिस्टर थे. उन्हें इंटरपोल चीफ का पद 2020 तक के लिए मिला था.

उधर, ऑपरेशन फॉक्स हंट का दावा है कि चीन कुछ देशों में अपने एजेंटों के जरिए बिना स्थानीय प्रशासन की मंजूरी के काम कर रहा है. इसके कारण कई बड़े अधिकारी हिरासत में लिए गए हैं और उनपर गंभीर अनुशासनहीनता के आरोप लगे हैं. संभव हो कि चीन पहुंचने पर मेंग को भी गिरफ्तार किया गया हो. वजह कुछ भी हो लेकिन अपराधियों को खोजने वाली इंटरपोल इस बार अपने ही मुखिया को खोजने में लगी है. ये वाकई में दिलचस्प है.