Payment Deadline Extension : Paytm इन दिनों सुर्खियों में है और सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोर रहा है Paytm Payments Bank. दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी तक बंद करने का आदेश दिया है और इसके यूजर्स धीरे-धीरे कम हो रहे हैं. ऐसे में सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि सेंट्रल बैंक अब खातों या डिजिटल वॉलेट में पैसे निकालने और भुगतान करने की आखिरी तारीख बढ़ा सकता है.

केंद्रीय बैंक बढ़ा सकता है समय सीमा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को फरवरी के अंत से खातों या डिजिटल वॉलेट में जमा स्वीकार करना बंद करने और भुगतान संसाधित करना बंद करने का आदेश दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिए लेनदेन की मात्रा में अब तक केवल 10% -15% की गिरावट आई है और अगर यह आंकड़ा नहीं बढ़ता है तो केंद्रीय बैंक इसकी समय सीमा बढ़ा सकता है.

बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक में कुल 300 मिलियन से अधिक खाते या डिजिटल वॉलेट हैं और लगभग 40 मिलियन व्यापारी हैं जो बैंक के क्यूआर कोड या भुगतान ऐप का उपयोग करते हैं. एक बार पेमेंट बैंक बंद हो जाने पर, पेटीएम ऐप सेवा का उपयोग करके बाकी बैंकों के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है.

बताया जा रहा है कि ग्राहकों के लिए यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या पेटीएम पेमेंट्स बैंक और क्यूआर-कोडेड डिजिटल वॉलेट 29 फरवरी के बाद भी काम करना जारी रखेंगे, जिसका मतलब है कि भुगतान स्वीकार करने के अन्य तरीकों पर स्विच करने का कोई विकल्प नहीं होगा. जल्दी में नहीं है. वहाँ नहीं.

अब आप Paytm पर कर सकते हैं UPI पेमेंट?

बिल्कुल! आप Paytm के जरिए UPI पेमेंट कर सकते हैं. इसके साथ ही आप दुकानों के बारकोड के जरिए भी पैसे भेज सकते हैं.

अब आप Paytm पेमेंट्स बैंक वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं?

बेशक आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन 29 फरवरी 2024 के बाद आप अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे. हालांकि, 29 फरवरी के बाद भी आप अपने वॉलेट में मौजूद पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या Paytm का बारकोड पहले की तरह ही काम करेगा?

आपका यह QR कोड बिल्कुल पहले की तरह ही काम करेगा. आप इसका इस्तेमाल पैसों के लेन-देन के लिए बिना किसी डर के कर सकते हैं.