UPI launching in Sri Lanka and Mauritius : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 12 फरवरी को श्रीलंका और मॉरीशस में UPI यानी ‘यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस’ सेवा लॉन्च करेंगे. श्रीलंका और मॉरीशस में ये सेवाएं शुरू होने के बाद दोनों देशों के लोग अपने-अपने यहां इनका इस्तेमाल कर सकेंगे. Read More – RBI Board and Nirmala Sitharaman : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज RBI बोर्ड को करेंगी संबोधित, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा

वहीं मॉरीशस के लोग भारत में भी यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे. वहीं, भारत के लोग दोनों देशों में यूपीआई के जरिए भुगतान कर सकेंगे. हाल ही में फ्रांस में भी UPI सेवा शुरू की गई है. अब लोग यूपीआई के जरिए एफिल टावर के लिए टिकट बुक कर सकेंगे.

श्रीलंका के राष्ट्रपति और मॉरीशस के प्रधानमंत्री रहेंगे मौजूद

लॉन्च इवेंट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा. इसमें पीएम मोदी के साथ श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ समेत तीनों देशों के सेंट्रल बैंक गवर्नर भी मौजूद रहेंगे. विदेश मंत्रालय ने नोटिफिकेशन के जरिए यह जानकारी दी है.

पीएम मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवा भी करेंगे लॉन्च

पीएम मोदी मॉरीशस में UPI सेवा के साथ RuPay कार्ड सेवा भी लॉन्च करेंगे, जिसके बाद मॉरीशस के बैंक RuPay तंत्र के आधार पर कार्ड जारी कर सकेंगे. इससे दोनों देशों के लोग अपने-अपने देश के साथ-साथ एक-दूसरे के यहां भी इन कार्डों के माध्यम से उपलब्ध सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे.

2 फरवरी को फ्रांस में किया गया लॉन्च

फ्रांस में भारतीय दूतावास ने 2 फरवरी को पेरिस के एफिल टॉवर में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को औपचारिक रूप से लॉन्च किया. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, ये देखकर बहुत अच्छा लगा. खुशी हुई. यह UPI को वैश्विक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इससे डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा.