शिवा यादव, सुकमा. इस बार विधानसभा चुनाव में कुछ नया देखने को मिलेगा. निष्पक्ष चुनाव कराने की जिम्मेदारी सचिव से लेकर कलेक्टर की है और बिना प्रभोलन के चुनाव सम्पन्न करना है. इसलिए पहली बार शहरी इलाकों और ब्लाक मुख्यालयों में महिलाएं कर्मचारी व अधिकारियों पर चुनाव कराने की जिम्मेदारी होगी. साथ ही मतगणना में भी 50 फीसदी महिलाएं होगी. इसके अलावा लोकतंत्र के मंदिर मतदान केन्द्रों को सजाया जाएगा और तमाम प्रकार की सुविधाए दी जाएगी. राजनीतिक दलों को आर्दश आंचार सहिता का पालन करने की बात जिला निर्वाचन अधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने कही है.

रविवार को कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कलेक्टर व जिला निवार्चन अधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने कहा कि आचार संहिता लागू होने के साथ-साथ जिले में धारा 144 लागू हो चुका है. इसलिए चार से ज्यादा लोग राजनैतिक दल के नहीं होंगे. उन्होने कहा कि इस बार का चुनाव कुछ अगल होगा. क्योंकि किसी भी प्रकार का प्रभोलन नहीं चलेगा. दारू, मुर्गा, बकरा-भात खिलाने पर सारे खर्च प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जाएगा.

आचार संहिता के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि शासकीय स्थलों पर नारे लिखे गए तो मिटाने के खर्च नहीं दिए तो उम्मीदवार को रद्द करने का अधिकार है. इसके अलावा बिना अनुमति के निजी मकानों पर भी नारे नहीं लिखवा सकते है. सभी जगह दलों के गठन कर दिए गए सभी वाहनों की जांच होगी. एक व्यक्ति को मात्र दस हजार ले जाने की ही अनुमति मिलेगी. इसलिए व्यापारी को आनलाइन ज्यादा करे. वही लाउड स्पीकर लगाने की अनुमति लेनी पड़ेगी अगर पकड़े गए तो कार्रवाई होगी. वहीं उन्होने कहा कि स्टार प्रचारक के साथ मंच साजा नहीं कर सकते. पेड न्यूज पर भी नजर रहेगी. सभी गांवों में सभा के स्थल तय किए जाएगे उन जगहों पर ही सभा आयोजित होगी.

वहीं इस बार निवार्चन आयोग ने एक ऐप बनाया है जिसमें जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है. और उसमें फोटो अपलोड भी कर सकते है. जिस पर निवार्वन आयोग तत्काल कार्रवाई की जाएगी. और उसमें पहचान भी गोपनीय रखी जाऐगी.

जिला निवार्चन अधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने बताया कि इस बार शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा बल की 8 कंपनियों की मांग की गई है. जवानों को छात्रावास व हास्टलों में रोका जाएगा. क्योंकि सरकारी भवन का अभाव है. वहीं बच्चों को गांव के स्कूलों में भेजा जाएगा. इस बार 45 मतदान केन्द्र अतिसंवेदनशील है. कुल 214 मतदान केन्द्र है. इस बार 48 मतदान केन्द्रों में हेलीकाप्टर से मतदान दल को भेजा जाएगा.